पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:दाे तरफ से आ रही नमी ने कम की कनकनी, उत्तर पश्चिमी हवा से आज छाए रहेंगे बादल

भागलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 दिन से लगातार अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक
  • 24 घंटे में 2.8 डिग्री कम हुआ अधिकतम तापमान

जनवरी का दूसरे सप्ताह में ठंड में काफी कमी आई है। माैसम में आया यह बदलाव लगातार बिहार से झारखंड के बीच बन रहे प्रति चक्रचात के क्षेत्र की वजह से है। इससे नमी आ रही है। अरब सागर में बने चक्रवात के कारण भी शहर में नमी आ रही है।

इसके अलावा बीते चार दिनाें से उत्तर भारत से सर्द हवाएं नहीं चलीं। पांच दिनाें से लगातार अधिकतम तापमान औसत सामान्य से चार से छह डिग्री तक अधिक रहा। हालांकि शुक्रवार काे धीमी गति से हवा चलने से सुबह से लेकर रात तक ठंड में थाेड़ा इजाफा हुआ। लेकिन जैकेट पहनकर बाहर निकलने वालाें का काम अब स्वेटर से भी चल रहा है।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। शुक्रवार काे दिनभर माैसम करवट बदलता रहता। सुबह हल्का काेहरा छाया रहा। उसके बाद हल्की धूप निकली। 11 से 11.45 के बीच बादल भी छाए। 12 बजे से सूरज और बादलाें से लुकाछिपी भी शुरू हुई।

दाेहपर काे सर्द हवा ने ठंड काे थाेड़ा बढ़ा दिया। बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2.8 और न्यूनतम तापमान में 0.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। शुक्रवार काे शहर का अधिकतम तापमान औसत से 4 डिग्री अधिक 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से दाे डिग्री सेल्सियस अधिक 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आगे क्या : 24 घंटे बाद रविवार से एक बार फिर बढ़ेगी ठंड
अगले 24 घंटे बाद शहर में एक बार फिर ठंड बढ़ेगी। माैसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डाॅ. आनंद शंकर ने कहा कि सतह पर उत्तर पश्चिमी हवा का प्रवाह शुरू हाे चुका है। इसकी गति समुद्र तल से 1.5 किलाेमीटर के ऊपर 25 किलाेमीटर प्रति घंटा से अधिक है। इसका असर अगले 24 घंटे बाद दिखेगा। शनिवार काे आंशिक ताैर पर बादल छाए रहेंगे।

ये हैं तीन कारण जिससे कम हुई ठंड
1. बिहार से झारखंड के बीच बना प्रति चक्रवात ला रहा नमी
2. अरब सागर में बने चक्रवात के कारण भी अा रही नमी
3. बीते चार दिनाें से उत्तर भारत से सर्द हवाएं नहीं चलीं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser