पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:टीका लेने वालाें काे पता ही नहीं था कि रिहर्सल है, फाेन कर कर्मियों काे बुलाया

भागलपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में ड्राई रन के दाैरान टीकाकरण से पहले कुछ कर्मचारियाें ने अल्लाह से दुआ मांगी तो कुछ ने भगवान काे याद किया।
  • 3 अस्पतालाें में 75 काे दी डमी वैक्सीन, कहा- पहले डर लगा, बाद में सब ठीक

शहर के तीन अस्पतालाें में शुक्रवार काे काेराेना वैक्सीन देने के लिए ड्राई रन हुआ। सदर अस्पताल, हुसैनाबाद के शहरी पीएचसी व निजी अस्पताल मंगलम में सब कुछ वैसा ही हुआ, जैसा सचमुच में टीका देने के दाैरान हाेगा।

तीनाें अस्पतालाें में 75 लाेगाें पर ड्राई रन पूरा हुआ। लेकिन अधिकतर कर्मचारियाें काे यह पता नहीं था कि अभी उनके ऊपर टीकाकरण का केवल रिहर्सल हाेगा। उन्हें लगा कि सचमुच में टीका देने के लिए उन्हें बुलाया गया है। डमी टीककरण के दाैरान कुछ डरे हुए भी थे। इसलिए कुछ ने इससे पहले इबादत भी की।

सदर अस्पताल में ताे डीएम के आने की सूचना के कारण कर्मचारी समय पर आ गए, लेकिन हुसैनाबाद पीएचसी में कई काे फाेन कर बुलाना पड़ा। एक व्यक्ति काे पूरी प्रक्रिया में 37 मिनट देने पड़े। 7 मिनट टीका लगाने में और 30 मिनट आब्जर्वेशन रूम में। इसमें अफसर से लेकर कर्मचारियाें ने पूरी प्रक्रिया काे समझा। आब्जर्वेशन रूम से निकलने के बाद नर्साें ने कहा कि पहले ताे कुछ डर लगा, लेकिन अब सब कुछ ठीक है।

जिस दिन सचमुच का टीका लगेगा, उस दिन अब काेई परेशानी नहीं हाेगी। सदर अस्पताल में डीएम सुब्रत कुमार खुद आधे घंटे तक रहे और पूरी प्रक्रिया का निरीक्षण किया। सदर अस्पताल में सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह, हुसैनाबादी पीएचसी में डीआईओ डाॅ. मनाेज कुमार चाैधरी व डीपीएम माेहम्मद फैजान आलम ने मंगलम हाॅस्पिटल में पूरी व्यवस्था की कमान संभाली।

सदर अस्पताल : कोताही नहीं, स्वेटर काे हटाकर बांह में सटाया इंजेक्शन
वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह 10.30 बजे टीका लेने के लिए कर्मचारी पहुंच गए। उन्हें बाहर टेंट में बैठाया गया। सबका हाथ सैनिटाइज किया गया। लिस्ट से नाम का मिलान हुआ। सबसे पहले एसएनसीयू की नर्स लाेमहर्षिनी मिश्रा काे 11 बजे वैक्सीनेटर नर्स के पास भेजा। काउंसलिंग करने के साथ ही सिरिंज काे बांह में सटाया गया। फिर उसे ताेड़कर फेंक दिया।

28 दिन के बाद अगला डाेज पड़ेगा। कहां और कितने बजे आना है, यह माेबाइल पर मैसेज आ जाएगा। एक महिला स्टाफ फुल बांह की स्वेटर पहनी थी। नर्स ने उन्हें कहा कि स्वेटर हटाकर ही इंजेक्शन लेना पड़ेगा। उसने कहा कि यह जानकारी नहीं थी कि रिहर्सल हाेना है। वह ताे अस्पताल में ड्यूटी करने आयी है। उसे बीपी, सुगर, थायराइड, अर्थराइटिस और लीवर की बीमारी है। पता नहीं, सही का टीका पड़ता ताे क्या हाेता। नेत्र विभाग के एक ऑप्थेलमिक असिस्टेंट ने भी कहा कि ट्रायल की जानकारी नहीं थी, पर ड्यूटी लगी थी यह जान रहे थे।

हुसैनाबाद शहरी पीएचसी : उल्टी की शिकायत के बाद दी दवा
हुसैनाबाद शहरी पीएचसी में सुबह 10.30 बजे ही वैक्सीनेटर से लेकर बाकी कर्मचारियाें काे अपनी सीट पर बैठ जाना था, पर अधिकतर कर्मचारी 11 बजे आए। कई काे फाेन कर बुलाना पड़ा। कई ने मास्क भी नहीं पहना था। गार्ड ने राेका ताे मास्क पहना। इसके बाद हाथ सैनिटाइज कर अंदर भेजा। टीका देनेवाली नर्स काे चार तरह की जानकारी देनी थी, लेकिन वह सही तरीके से नहीं दे पा रही थी।

जैसे 28 दिन बाद अगला डाेज, साइड इफेक्ट, ऑब्जर्वेशन रूम में वेट करेन व अपनी निगरानी खुद करनी है। ये बातें सबसे से नहीं कह रही थी। हालांकि बाद में अफसराें ने बताया ताे यह व्यवस्था बनी। रिहर्सल में एक महिला ने टीका लेने के बाद उल्टी हाेने की शिकायत की। इसके बाद उसे पानी पिलाया गया और दवा दी गई। एक पुरुष काे कमजाेरी आने की शिकायत पर ओआरएस का घाेल व विटामिन का सीरप दिया गया।

मंगलम हाॅस्पिटल : रजिस्ट्रेशन के बाद दिया गया टीका
जीराेमाइल स्थित निजी हाॅस्पिटल मंगलम में 25 कर्मचारियाें पर ड्राई रन हुआ। इनका चयन स्वास्थ्य विभाग ने किया था। पूरी प्रक्रिया सदर अस्पताल के तर्ज पर ही हुआ। इस दाैरान कंप्यूटर ऑपरेटर के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम से लेकर काेराेना का डाेज देने व उसके पर्चे में लिखे नाम से मिलान करने तक का कार्य हुआ।

यहां दाेपहर 12 बजे से ड्राई रन शुरू हुआ और एक घंटे में खत्म हाे गया। सदर अस्पताल के बाद सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह भी यहां पहुंचे। मेडिकल काॅलेज अस्पताल के आईसीयू के असिस्टेंट इंचार्ज डाॅ. महेश कुमार व डीपीएम माेहम्मद फैजान आलम अशरफी भी यहां माैजूद रहे ताकि साइकाेलाॅजिकली किसी कर्मचारी काे परेशानी न हाे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser