• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • The Villagers Set The Lock, The City Commissioner Opened It; Garbage Will Be Removed From Lajpat Park Road Till Tomorrow, Now A Dumping Station Will Be Built Near Sundarbans

डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा डंप करने का विराेध:ग्रामीणाें ने जड़ा ताला, नगर आयुक्त ने खुलवाया; लाजपत पार्क रोड से कल तक हटेगा कूड़ा अब सुंदरवन के पास बनेगा डंपिंग स्टेशन

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार रात में लाजपत पार्क से कूड़ा उठाते निगमकर्मी। - Dainik Bhaskar
बुधवार रात में लाजपत पार्क से कूड़ा उठाते निगमकर्मी।
  • नगर आयुक्त ने तीन माह तक कूड़ा गिराने के लिए बनवाई जगह

नगर निगम लाजपत पार्क के पास बने डंपिंग स्टेशन में जमा कूड़े काे शुक्रवार तक पूरी तरह हटा देगा। बुधवार काे देर रात तक यहां से कचरे का उठाव हाेता रहा। इसके लिए 12 हाईवा व चार कांपैक्टर काे लगाया गया। अब सुंदरवन के पास नया डंपिंग स्टेशन बनेगा। कनकैथी स्थित डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा गिराने के लिए तीन महीने तक अब दिक्कत नहीं हाेगी।

बुधवार 11 बजे से खुद नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव छह घंटे तक वहां रहे और जेसीबी से ड्रेसिंग करवायी ताकि वहां कचरे के लिए जगह बने। जब बुधवार सुबह निगम की गाड़ियां वहां पहुंची ताे स्थानीय लाेगाें ने डंपिंग ग्राउंड का मेन गेट बंद कर दिया था। उनका कहना था कि डंपिंग ग्राउंड के अंदर कूड़ा गिराया जाए।

अभी निगम के कर्मचारी मेन गेट के पास ही कचरा गिरा देते हैं। वहां से वे लाेग गुजरते हैं ताे दुर्गंध आती है। मेन गेट बंद करने की सूचना मिलने पर वहां नगर आयुक्त पहुंचे और ग्रामीणाें काे समझाकर गेट खुलवाया। दूसरी ओर नाथनगर में बाइपास किनारे दाेगच्छी के पास ट्रैक्टर से कूड़ा गिरानेवाले जाेन-1 के ड्राइवर रतन मंडल काे सात दिन के लिए काम से हटा दिया।

उसे दुबारा तभी काम पर रखा जाएगा, जब वह माफीनामा के साथ यह लिखकर देगा कि दुबारा निगम के निर्देशाें की अवहेलना नहीं करेंगे। लाजपत पार्क के पास कूड़ा गिराने के विराेध में लगाए गए हस्ताक्षर अभियान के दाैरान दूसरे दिन भी 232 लाेगाें ने हस्ताक्षर किये।

बाइपास के पास कचरा गिराने वाले ड्राइवर काे सात दिन के लिए नगर निगम प्रशासन ने काम से हटाया

  • डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा डंपिंग के लिए काफी जगह बनवायी है। अब तीन महीने तक वहां कूड़ा डंप करने में परेशानी नहीं हाेगी। स्थानीय लाेगाें ने मेन गेट बंद कर दिया था, वह भी खुलवाया है। अगर काेई दाेबारा गेट बंद करेगा ताे कानूनी कार्रवाई हाेगी। बाइसपास किराने कूड़ा गिरानेवाले ट्रैक्टर ड्राइवर काे सात दिन के लिए काम से हटा िदया है। लाजपत पार्क के पास से शुक्रवार तक पूरी तरह से कूड़ा साफ हाे जाएगा। - प्रफुल्ल चंद्र यादव, नगर आयुक्त

अभी पार्क के पास लगा रहेगा हाईवा, कचरे काे तुरंत वहां से शिफ्ट किया जाएगा
बुधवार काे डंपिंग ग्राउंड में दिन के 11 बजे से लेकर शाम छह बजे तक दाे जेसीबी से ड्रेसिंग का कार्य हुआ। निगम ने दर्जनभर गाड़ियाें काे वहां कूड़ा गिराने में लगाया। स्वास्थ्य शाखा प्रभारी जयप्रकाश यादव बताया कि वैकल्पिक उपाय हाेने तक लाजपत पार्क के पास एक हाईवा लगा रहेगा।

कूड़ा गाड़ी के आने पर तुरंत उसे हाईवा में शिफ्ट कर डंपिंग ग्राउंड भेजा जाएगा। वहां सिर्फ गाड़ी रहेगी, कूड़ा डंप नहीं हाेगा। प्रभारी ने बरारी वाटर वर्क्स राेड में सुंदरवन के सामने खाली पड़े जमीन पर तत्काल डंपिंग स्टेशन बनाने का प्लान बनाया है। यहां हर दिन आसपास के वार्डाें का कूड़ा जमा कर उसी दिन हाईवा से उठाने की तैयारी है, ताकि किसी तरह का विराेध न हाे।

इधर, जानकाराें का कहना है कि निगम के कर्मचारियाें की अंदरुनी सियासत के चलते भी कई तरह की परेशानी हाे रही है। नगर आयुक्त ने सफाई से जुड़े कर्मचारियाें की ड्यूटी में फेरबदल किया है। इससे भी कर्मी कर्मचारी नाखुश हैं। लेकिन निगम ने इसी तरह सख्ती बरती ताे सफाई में दिक्कत नहीं हाेगी।

खबरें और भी हैं...