पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:विश्व एड्स दिवस पर इस बार भी कार्यशाला की होगी रस्म अदायगी

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वाथ्यय विभाग व आईईएमए ग्रामीण क्षेत्राें में नहीं लगाते कैंप

विश्व एड्स दिवस पर इस साल भी मेडिकल अस्पताल में जागरूकता के नाम कार्यशाला की रस्म अदायगी ही हाेगी। जबकि यह कार्यशाला गांव व अशिक्षित लाेगाें के बीच हाेनी चाहिए। लेकिन इसके लिए न ताे आईएमए आगे आता है और न ही स्वास्थय विभाग ही पहल करता है।

कहने काे अस्पतालाें में इससे बचाव के लिए प्रचार-प्रसार किए जाते हैं पर रिएलिटी यह है कि अधिकतर लाेगाें की पहचान बीमारी हाेने के बाद ही हाेती है। इससे पहले जाे बचाव में उपाय करने चाहिए, वह नहीं हाे पाते हैं। इस समय मायागंज अस्पताल से बिहार-झारखंड के 15 जिलाें के 2848 मरीजाें का इलाज चल रहा है।

इसमें ज्यादातर प्रवासी श्रमिक हैं। आईएमए के प्रवक्ता डाॅ. संजय निराला का कहना है कि संस्था गावाें में कैंप लगाती है लेकिन खासकर एड्स विषय पर कैंप नहीं लगा है। काेराेना संक्रमण के कारण इस बार संभव भी नहीं है।

मायागंज अस्पताल में भागलपुर, बांका, कटिहार, मुंगेर, सुपाैल, लखीसराय, साहेबगंज, मधेपुरा, जमुई, खगड़िया, पूर्णिया, किशनगंज, गाेड्डा, दुमका और सहरसा के मरीज आते हैं। भागलपुर में ही एड्स के 976 मरीज हैं। मायागंज अस्पताल के डाॅक्टराें के मुताबिक 2008 से अब तक इस बीमारी से एक हजार से ज्यादा मरीजाें की माैत हाे चुकी है, इसमें दाे साै से ज्यादा बच्चे हैं। मरीजाें काे अब सरकार हर महीने 1500 रुपए पेंशन देती है।

ओपीडी में लगेंगे पाेस्टर
ओपीडी में बैनर-पाेस्टर लगाएंगे। एआरटी सेंटर के प्रभारी से बात करेंगे कि जागरूकता के लिए क्या हाे सकता है।
डाॅ. अशाेक भगत, अधीक्षक, जेएलएनएमसीएच

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser