पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव की तैयारी:मतदाता सूची में 1000 पुरुष पर 880 महिलाएं होनी ही चाहिए, कोई भी प्रवासी लिस्ट में छूटने न पाए: आयोग

भागलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वारंटियों के खिलाफ करें कार्रवाई, मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह सचिव के साथ की बैठक

चुनाव आयोग ने माना है कि कोरोनाकाल में बिहार में चुनाव कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। फिर भी इस जंग को हर हाल में जीतना है। बिहार के दो दिवसीय दौरे पर आई आयोग की टीम ने भागलपुर में मंगलवार को 12 जिलों के डीएम व एसपी के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की।

जिलाधिकारियों ने पीपीटी (पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन) के जरिये भौगोलिक स्थिति की जानकारी आयोग को दी। नक्सल और बाढ़ प्रभावित बूथों की वैकल्पिक व्यवस्था के अलावा वोटरों की सुरक्षा को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी भी दी। आयाेग ने सभी जिलाें के पाॅवर प्वाइंट प्रजेंटेशन देखने के बाद कहा कि काेविड-19 के दाैर में बिहार पहला ऐसा राज्य है, जहां विधानसभा का चुनाव हाेना है।

आयाेग ने कहा कि जनसंख्या के अनुसार ही मतदाता सूची में भी पुरुषाें व महिलाओं की भागीदारी समान रूप से हाेनी चाहिए। इसके लिए जिन जिलाें में मतदाता सूची में पुरुषाें की तुलना में महिला वाेटराें की संख्या जनसंख्या के अनुसार कम है, उन जिले में महिला वाेटराें का नाम मतदाता सूची में जाेड़ने के लिए अभियान चलाएं। ताकि एक हजार पुरुष वाेटर हाे ताे कम से कम महिला वाेटर 880 होना चाहिए।

भागलपुर में 12 और बोधगया में 7 जिलों के डीएम-एसपी के साथ बैठक

चुनाव आयोग ने अफसरों से कहा है कि लॉकडाउन के दौरान बिहार लौटा कोई भी प्रवासी वोटर लिस्ट में छूटने न पाए। साथ ही आयोग ने पिछले चुनावों में गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित कर धारा 107 के तहत बांड भरवाने की कार्रवाई तेज करने को कहा है।

आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चंद्र भूषण कुमार ने मंगलवार को भागलपुर में 12 जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की। वहीं बोधगया में सात जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों व एसपी के साथ चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।

वहां से लौटने के बाद शाम में पटना में मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव, वित्त विभाग के प्रधान सचिव, परिवहन सचिव, एडीजी मुख्यालय और एडीजी ऑपरेशन के साथ समीक्षा बैठक की।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें