पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:इस बार एम थ्री माॅडल की ईवीएम से हाेगी वाेटिंग, समय का रहेगा रिकार्ड, छेड़छाड़ पर बंद हो जाएगी

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई ईवीएम में रियल टाइम क्लाॅक की सुविधा, लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल

इस बार के विधानसभा चुनाव में एमथ्री माॅडल की ईवीएम व वीवीपैट का उपयाेग हाे रहा है। ये ईवीएम लेटेस्ट तकनीक से लैस है। इस माॅडल के ईवीएम में किसी भी तरह का एरर हाेने पर सीयू यानी कंट्राेल यूनिट की स्क्रीन पर दिखने लगता है। एमथ्री माॅडल के ईवीएम में किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं हाे सकती है।

इसमें छेड़छाड़ का पता लगाने का फीचर उपलब्ध है। यदि इसमें काेई छेड़छाड़ करेगा ताे यह स्वयं काम करना बंद कर देगी। इस ईवीएम में वीएसडीयू की जरूरत नहीं हाेती है। मतदानकर्मियाें काे ट्रेनिंग में नए ईवीएम की विशेषताओं से भी अवगत कराया गया है। ताकि वे इससे जुड़ी जानकारी अपडेट रख सकें।

नए ईवीएम में सेट सीयू यानी कंट्राेल यूनिट एक साथ बीयू एवं वीवीपैट की सभी स्थितियाें का आकलन कर लेती है। अफसराें ने बताया कि नए ईवीएम में रीयल टाइम क्लाॅक की सुविधा उपलब्ध है। डिस्प्ले सेक्शन में टाइमर लगा हुआ है। जाे मतदान प्रारंभ करने, समाप्त करने का समय एवं डेट रिकार्ड करता है।
पाेलिंग एजेंट वही बनेगा जाे उस बूथ या पड़ाेस के बूथ का वाेटर हाेगा
बूथ पर पाेलिंग एजेंट वहीं बनेगा जाे संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के उसी बूथ या पड़ाेस के बूथ का वाेटर हाेगा। कहीं का व्यक्ति कहीं जाकर पाेलिंग एजेंट नहीं बन पाएगा। इसके लिए पीठासीन पदाधिकारी पाेलिंग एजेंट काे कैंडिडेट के द्वारा निर्गत आईकार्ड एवं उसके वाेटर आईकार्ड या अन्य वैकल्पिक पहचान पत्राें की जांच करेंगे। तभी उसे पाेलिंग एजेंट के रूप बूथ पर बैठने की इजाजत मिलेगी।
एक बूथ पर एक पार्टी का एक ही पाेलिंग एजेंट रह सकता है
बूथ पर प्रत्याशी का एक ही पाेलिंग एजेंट रहेगा। एक साथ दाे पाेलिंग एजेंट ड्यूटी पर नहीं रहेगा। बूथ पर एक पाेलिंग एजेंट काे रीलिव किया जा सकता है। तदान समाप्ति के दाे घंटे पहले किसी भी पाेलिंग एजेंट काे बूथ से रीलिव नहीं किया जा सकता है।

माॅक पाेल के समय पाेलिंग एजेंट का 15 मिनट किया जाएगा इंतजार
सभी बूथाें पर वाेटिंग के पहले माॅक पाेल अनिवार्य रूप से हाेगा। माॅक पाेल सभी पाेलिंग एजेंट के सामने हाेगा। अगर बूथ पर माइक्राे प्रेक्षक रहेंगे ताे माइक्राे प्रेक्षक की उपस्थिति में माॅक पाेल हाेगा। वाेटिंग शुरू हाेने के डेढ़ घंटा पहले माॅक पाेल हाेगा। यदि तय समय पर कम से कम दाे कैंडिडेट के पाेलिंग एजेंट नहीं आते हैं ताे पीओ 15 मिनट तक इंतजार करेंगे। मतदान पदाधिकारी तथा माइक्राे प्रेक्षक यदि नियुक्त है ताे माॅक पाेल का काम शुरू कर दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें