नगर निगम की लापरवाही:19 में तीन जलमीनार तैयार, 21700 घरों को कनेक्शन, ट्रायल भी पूरा, पर चालू एक भी नहीं

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाउसिंग बोर्ड जलमीनार। - Dainik Bhaskar
हाउसिंग बोर्ड जलमीनार।
  • तीनों यदि हों चालू तो डेढ़ लाख लोगों की बुझ जाएगी प्यास, निगम कह रहा-अब दीपावली तक होगा शुरू

शहरवासियों की प्यास बुझाने के लिए 10 करोड़ खर्च कर बनाए गए 8 में 3 जलमीनार पूरे हो गए, लेकिन बुडको और नगर निगम की अनदेखी से चालू नहीं हो रहे। हाउसिंग बाेर्ड बरारी, टीएमबीयू और वारसलीगंज ठाकुरबाड़ी में तैयार जलमीनारों में बोरिंग लगाए गए। ट्रायल पूरा होने और लोगों को नल कनेक्शन देने के बाद भी जिम्मेदार इसे चालू नहीं कर रहे।

इस अनदेखी से जहां जलमीनार में लीकेज हो रहे हैं, वहीं इसे दुरुस्त तक करने की जहमत नहीं उठाई जा रही है। एक्सपर्ट की माने तो पूरी तरह तैयार हो चुके उक्त तीनों जलमीनार चालू हो जाएं तो शहर की सवा लाख आबादी की प्यास बुझ जाएगी। इधर, नगर निगम ने अब हाउसिंग बोर्ड के जलमीनार को चालू करने के लिए दीपावली का समय तय किया है।

दरअसल, नगर विकास विभाग ने शहर में पानी की समस्या दूर करने के लिए 19 जलमीनारों को बनाने की मंजूरी दी। इनमें 8 पर काम शुरू हुआ और तीन पूरी तरह बनकर तैयार हो गए। आठ जलमीनाराें पर करीब 10 कराेड़ खर्च किए गए। इनमें से तीन चालू करने की स्थिति में हैं, लेकिन बुडकाे के अधीन काम करने वाली एजेंसी केसीपीएल की लापरवाही से लाेगाें काे पानी नहीं मिल रहा है।

हाउसिंग बाेर्ड जलमीनार काे जून में ही चालू करने का लक्ष्य था, पर ट्रायल करने के बाद कुछ नहीं हुआ। हाउसिंग बाेर्ड में ट्रायल के दाैरान 15 लीकेज मिलने के बाद भी एजेंसी ने इसे ग्राउटिंग कर दुरुस्त नहीं किया। वारसलीगंज ठाकुरबाड़ी और टीएमबीयू परिसर के जलमीनार भी चालू हाेने की स्थिति में हैं।

तीनों में बाेरिंग भी हुई, पांच जलमीनारों पर चल रहा है काम

1 लाख 8500 काे मिल सकता है पीने का पानी
हाउसिंग बाेर्ड के जलमीनार से 7200 घरों को पानी का कनेक्शन दिया गया है। ऐसे में एक परिवार में औसतन 5 लोग के हिसाब से 36 हजार लोगों की प्यास बुझेगी। इसी तरह वारसलीगंज ठाकुरबाड़ी में 7500 और टीएमबीयू में 7000 घराें में कनेक्शन किए गए हैं। कुल 21700 घराें में कनेक्शन हुए हैं।

ऐसे में औसतन 5 सदस्य प्रति घर के हिसाब से 1 लाख 8500 लोगों की प्यास बुझाई जा सकती है। हालांकि निगम का अनुमान है कि उक्त तीन जलमीनार डेढ़ लाख लाेगों की प्यास बुझाएंगे।

ये 3 हो सकते हैं चालू
हाउसिंग बाेर्ड बरारी, टीएमबीयू, वारसलीगंज ठाकुरबाड़ी

यहां चल रहा है काम
लाजपत पार्क, माेगलपुरा, सुरखीकल, तातारपुर, आरसीडी ऑफिस आदमपुर

  • ​​​​​​​10 करोड़ से 8 जलमीनार बनाए गए हैं। इनमें 5 अधूरे हैं।
  • 72 सौ घरों को दिए हैं एक जलमीनार से पानी के कनेक्शन।
  • हाउसिंग बाेर्ड बरारी के जलमीनार काे दीपावली तक या इसके बाद हर हाल में चालू करने की तैयारी है। अब बिजली के लिए ट्रांसफाॅर्मर भी लगा दिया है। जाे कमी है, उसे दूर करने का निर्देश बुडकाे और ठेका एजेंसी काे दिया गया है। जल्द अलग से समीक्षा बैठक भी होगी। - प्रफुल्लचंद्र यादव, नगर आयुक्त
खबरें और भी हैं...