पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:टीएमबीयू को नियमित वीसी से बड़ी उम्मीद, पर यूनिवर्सिटी को वापस नंबर वन बनाना किसी चुनौती से कम नहीं

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवंबर 2018 से लेकर जुलाई 2019 के बीच राजभवन से तिलकामांझी यूनिवर्सिटी को मिली थी रैंक
  • राजभवन के निर्देशों के पालन, रिसर्च, सेशन, नए कोर्स के मामले में था अव्वल

टीएमबीयू काे नियमित वीसी से काफी उम्मीदें हाेंगी। एक साल से प्रभारी वीसी के भराेसे विश्वविद्यालय किसी तरह चल रहा था। ऐसे में नई वीसी काे इसे वापस पटरी पर लाना हाेगा। लेकिन वीसी प्राे. नीलिमा गुप्ता के लिए सबसे बड़ी चुनौती टीएमबीयू काे वापस नंबर वन का दर्जा दिलाना हाेगा।

उनके पास पूरे तीन साल काम करने का माैका है। नंबर वन का दर्जा टीएमबीयू काे प्रभारी वीसी प्राे. एलसी साहा के कार्यकाल में मिला था। नवंबर 2018 से 25 जुलाई 2022 तक प्रभारी वीसी रहे प्राे. साहा ने सत्र, रिसर्च, नए काेर्स और राजभवन के निर्देशाें के पालन में सक्रियता दिखाकर विश्वविद्यालय काे यह दर्जा दिलाया था। प्राे. साहा के बाद भी लगातार दाे प्रभारी वीसी डाॅ. एके राय और डाॅ. एके सिंह रहे लेकिन इनके कार्यकाल काम से ज्यादा विवादाें से घिरे रहे थे। इससे पहले प्राे. साहा के समय हुए कार्याें की बात करें ताे उनके समय राजभवन से नैक मूल्यांकन, मूक काेर्स, डिजिटाइजेशन, रिसर्च के लिए नए प्राेजेक्ट और परीक्षाओं के संचालन पर काफी काम हुआ था। ये वैसे कार्य हैं जिनमें से ज्यादातर पर बाद में काम नहीं के बराबर हुआ। रिसर्च की बेहतरी के लिए पटना में टीएमबीयू की मेजबानी में वर्कशाॅप हुआ था जिसमें राज्यभर के विश्वविद्यालयाें के शिक्षकाें ने प्राेजेक्ट प्रस्तुत किया था। टीएमबीयू के 14 प्राेजेक्ट चुने गए थे। लेकिन इन पर काम नहीं हुआ। एकेडमिक काउंसिल ने 18 सर्टिफिकेट और डिप्लाेमा काेर्स काे मंजूरी दी थी। इनमें से कुछ शुरू भी हुए लेकिन काेराेना में इनकी गति रुक गई।

मूक काेर्स के लिए मारवाड़ी काॅलेज में वर्कशाॅप हुआ था जिसमें शिक्षकाें काे इसकी जानकारी दी गई थी और शिक्षकाें काे इसकी जानकारी छात्राें काे देनी थी। यह काम भी अटका हुआ है। वर्चुअल लैब और ऑनलाइन स्टडी पर काम हाेना था। यूजीसी के मानक के तहत शाेध में नकल का प्रतिशत तय करने के लिए ड्राफ्ट रेगुलेशन बनाने और उरकुंड साॅफ्टवेयर से शाेध थीसिस में नकल की जांच भी लगभग रुक गई है। नैक ने पांच काॅलेजाें की एसएसआर भी लाैटा दी है। ये काम भी नई वीसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें