पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवरात्र:कल सुबह 11:25 बजे तक रहेगी नवमी, 26 को दशहरा, इसी दिन विसर्जित होंगी मूर्तियां

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज सुबह 11:38 बजे तक ही अष्टमी, लेकिन दिनभर डलिया भर सकती हैं महिलाएं

इस बार अष्टमी और नवमीं एक ही दिन पड़ने से श्रद्धालुओं में असमंजस की स्थिति है। लेकिन अष्टमी का व्रत शनिवार काे रखा जाएगा। मां को डलिया भी चढ़ाया जाएगा। शनिवार सुबह 11:38 बजे तक ही अष्टमी रहेगी, लेकिन पंडितों का मानना है कि उदया तिथि के कारण अष्टमी व्रत शनिवार को दिनभर कर सकते हैं। इसी दिन 11:39 बजे से नवमी का प्रवेश होगा। दशहरा साेमवार काे हाेगा।

उसी दिन देवी की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। हड़बड़िया काली मंदिर मंदरोजा के पंडित ज्योतिषाचार्य मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि महाअष्टमी का प्रवेश शुक्रवार दोपहर 12:21 बजे हुआ जो शनिवार सुबह 11:38 तक रहेगा। निशा पूजा के बाद शनिवार को अष्टमी का व्रत रखा जाएगा और मां को डलिया भी चढ़ाया जाएगा। हालांकि भक्त शाम तक भी डलिया चढ़ा सकते हैं।

शनिवार को ही सुबह 11:39 बजे से महानवमी शुरू होगी जो रविवार को 11:25 बजे तक रहेगी। रविवार सुबह 11:26 से दशमी का प्रवेश हाेगा। लेकिन दशहरा साेमवार काे हाेगा। 26 अक्टूबर को 11:43 बजे तक दशमी रहेगी। इस दिन कलश और दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। जयंती धारण, नीलकंठ दर्शन, अपराजिता पूजन भी साेमवार काे ही हाेगा।
नाथनगर और मिरजान में इस बार नहीं हाेगा रावण दहन
कोरोना की वजह से विजयादशमी पर इस बार नाथनगर के सीटीएस मैदान व मिरजानहाट के क्लबगंज में रावण-दहन नहीं हाेगा। प्रशासनिक अनुमति नहीं मिलने के कारण समिति ने इसकी तैयारी ही नहीं की। नाथनगर के गोलदारपट्टी में भगवान राम के मुकुट पूजन कर सिर्फ परंपरा निभाई गई। सीटीएस मैदान में 173 वर्षों से चली आ रही रावण-दहन की परंपरा इस बार टूट गई।

गोलदारपट्टी रामलीला समिति के महासचिव दिलीप भगत ने बताया कि 1846 से लगातार यहां रावण-दहन किया जाता रहा है। विजयादशमी पर प्रत्येक साल सीटीएस मैदान में 35 फीट रावण, 30 फीट कुम्भकर्ण और 25 फीट के मेघनाद के पुतले का दहन होता आ रहा है। मिरजानहाट क्लबगंज दुर्गा पूजा समिति के कोषाध्यक्ष राघवेंद्र लाल उर्फ देबू साह ने बताया कि इस भरत मिलाप और रावण दहन नहीं हाेगा। यहां 25 फीट के रावण का दहन पिछले साल किया गया था।

चुनाव के कारण सरकारीकर्मी की चार दिन की दुर्गा पूजा की छुट्टी है रद्द
इस बार सरकारी महकमे में दुर्गा पूजा की चार दिनाें की छुट्टी हाेनी थी। लेकिन चुनाव के कारण इससे जुड़े सभी कर्मियाें व अफसराें की छुट्टी जिला प्रशासन ने पहले ही रद्द कर दी है। इस कारण चुनाव कार्य से जुड़े 21 हजार से अधिक कर्मी व अफसर दुर्गा पूजा की छुट्टी नहीं ले पाएंगे। चुनाव के कारण सभी दफ्तर दुर्गा पूजा में भी खुले रहेंगे।

एडीएम सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा ने बताया कि 23 से लेकर 26 अक्टूबर तक अवकाश घाेषित था। नाैवीं का अवकाश 25 अक्टूबर तथा विजयादशमी का अवकाश 26 अक्टूबर काे था। लेकिन काेई भी कर्मी या अफसर बिना डीएम की अनुमति के हेडक्वार्टर नहीं छाेड़ सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें