पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:मार्च से पोड़ैयाहाट से गोड्डा तक चलेगी ट्रेन, मालगाड़ी चला किया ट्रायल

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पोड़ैयाहाट से गोड्डा तक मार्च से ट्रेनें चलेंगी। गोड्डा से पीरपैंती तक चलने में अभी वक्त लगेगा। जसीडीह-पीरपैंती परियोजना के तहत पोड़ैयाहाट से गाेड्डा के बीच 30 किलाेमीटर पटरी बिछा दी गई है। दो दिन पहले डेढ़ किमी की स्पीड में मालगाड़ी चलाकर ट्रायल किया गया।

अब फरवरी में लोड गुड्स ट्रेन और सीआरएस इंस्पेक्शन होने के बाद इसे यात्रियाें के लिए चालू करने की तैयारी है। इस बीच दिल्ली में हुई बैठक में गोड्‌डा से पीरपैंती तक 60 किलोमीटर रेललाइन बिछाने की बाधा भी दूर कर ली गई है। महगामा के पास कोल ब्लॉक को लेकर काम रुका था।

रेलवे और कोयला मंत्रालय ने इस परियोजना में रुकावट पर दिल्ली में मंत्री स्तर पर हुई बातचीत में फैसला लिया गया। अब कोल मंत्रालय नया एलाइनमेंट बनाएगा। महगामा में ब्लॉक पर होने वाला खर्च कोयला मंत्रालय वहन करेगा।

कंस्ट्रक्शन विभाग के अफसरों ने बताया कि कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रोजेक्ट को हरी झंडी देते हुए रेलवे को पत्र दिया है। इसमें कहा है कि गोड्डा-पीरपैंती रेल परियोजना चिह्नित हो चुकी है। यह प्रोजेक्ट बरकरार है। महगामा में ब्लॉक मिलने से ज्यादा दिक्कत नहीं है। हल निकल गया है। अब झारखंड सरकार, केंद्र सरकार व कोयला मंत्रालय के सहयोग से यह रेललाइन बनेगी।

महगामा में कोल ब्लॉक मिलने से पीरपैंती रेल योजना का टेंडर हाे गया था रद्द
बता दें कि 2019 में 60 किलोमीटर लंबी गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन का टेंडर महगामा के पास कोयला मिलने पर रद्द हो गया था। इसके बाद झारखंड सरकार ने फंडिंग में असमर्थता जताई थी। फिर एनटीपीसी, कोल व रेल मंत्रालय ने हल निकाला और झारखंड सरकार को अवगत कराया।

अफसरों ने बताया, अब झारखंड सरकार ने भी एलाइनमेंट बनाने के लिए एक कमेटी बनाई है। इसकी रिपोर्ट आने वाली है। रिपोर्ट के बाद आगे का काम बढ़ेगा। पौड़ेयाहाट से गोड्डा तक 30 किलोमीटर रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है। दो दिन पहले लाइट इंजन चलाकर टेस्ट भी लिया गया। फरवरी तक गोड्डा तक ट्रेन पहुंच जाएगी। बाकी 37 किलोमीटर मोहनपुर-हंसडीहा रेललाइन का काम भी तेजी से चल रही है। यह मार्च 2022 तक पूरा होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें