पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Two Dozen Ghats Of Ganga Will Be Connected To Each Other, Footpaths Will Be Built, Facilities Will Be Increased And Employment Will Be Provided

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जगी उम्मीद:गंगा के दाे दर्जन घाट एक-दूसरे से जुड़ेंगे, बनेगा पैदल पथ, बढ़ेंगी सुविधाएं और मिलेगा राेजगार

भागलपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बजट में रिवर फ्रंट प्राेजेक्ट समेत कई परियाेजनाएं शुरू करने की घाेषणा

बिहार के बजट में भागलपुर के लिए भी कई घाेषणाएं की गई हैं। मुख्य रूप से यहां रिवर फ्रंट डेवलप करने की परियाेजना, गंगा नदी के बाएं तट पर जह्नावी चौक से इस्माइलपुर तक तटबंध का निर्माण 42.42 करोड़ की लागत से हाेगा। इसके साथ ही उद्याेग विभाग की ओर से सबाैर के लाेदीपुर में सैनेटरी पैड कलस्टर बनेगा। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या अवासीय प्लस प्लस टू स्कूल और अवासीय विद्यालय का भी निर्माण हाेगा। भागलपुर और गया में स्कूल के लिए जमीन मिल गई है। 41.0318 करोड़ रुपए की लागत से स्कूल में आधुनिक सुविधाओं से लैस आधारभूत संरचना के निर्माण की स्वीकृति दी गई है।

बता दें कि शहर के विभिन्न गंगा घाटाें काे रिवर फ्रंट प्राेजेक्ट के तहत डेवलप करने के लिए पहले स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट में इसे शामिल किया गया था। इसके लिए कार्ययाेजना भी बनाई गई थी। लेकिन बाद में इस पर राेक लगा दी गई और काेई काम नहीं हाे सका। अब इस पर बजट में प्रावधान किया गया है। इससे एक बार फिर से लाेगाें में उम्मीद जगी है। शहर के विभिन्न घाटों को एक दूसरे से जोड़ा जाएगा। वहां पैदल पथ तैयार किया जाएगा। साथ ही घाटाें काे सजाया जाएगा।

घाट की दीवार पर पेंटिंग की जाएगी। वहां आने-जानेवाले लाेगाें की सुविधा के लिए घाटाें पर लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। शाैचालय का भी निर्माण हाेगा। जानकारी के मुताबिक शहर के दाे दर्जन गंगा घाटाें काे रिवर फ्रंट प्राेजेक्ट के तहत संवारा जाएगा। इनमें बूढ़ानाथ, आदमपुर, एसएम काॅलेज सीढ़ी घाट, काली विसर्जन घाट, बरारी सीढ़ी घाट और पुल घाट शामिल है। मुख्य रूप से बरारी पुल घाट काे डेवलप किया जाएगा।

जह्नावी चाैक से इस्माइलपुर तक रिंग बांध बनने से बाढ़ से मिलेगी राहत
गंगा नदी के बाएं तट पर जह्नावी चौक से इस्माइलपुर तक तटबंध का निर्माण 42.42 करोड़ की लागत से हाेगा। पहले इसका बजट 28 कराेड़ रुपए का था। लेकिन अब बजट में इसकी राशि बढ़ाई गई है। पूर्व में 16 कराेड़ रुपए भू-अर्जन के लिए दिया गया था। 10.5 किलाेमीटर लंबा रिंग बांध का निर्माण हाेना है। जुलाई तक काम पूरा करने का टारगेट है। इससे इस्माईलपुर, नवगछिया, रंगरा गोपालपुर प्रखंड के लोगों को बाढ़ और कटाव से राहत मिलेगी। इसके लिए 350 किसानों की जमीन का अधिग्रहण होना है। 210 किसानों की सहमति प्राप्त पहले ही प्राप्त कर ली गई है। अभी हाल में ही रिंग बांध का काम शुरू किया गया है।

सैनिटरी पैड कलस्टर से महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर
सबाैर के लाेदीपुर में सैनेटरी पैड कलस्टर बनाने के लिए बजट में घाेषणा की गई है। जिला उद्याेग केंद्र की ओर से इस दिशा में काम किया जाएगा। वहां सैनेटरी पैड बनाने के लिए मशीन लगेगी। साथ ही उसे चलाने से लेकर पैकेजिंग तक के लिए महिलाओं काे जाेड़ा जाएगा। महिलाएं उसे बेचकर आत्मनिर्भर बन सकेंगी। हालांकि पहले से भी मशीन के जरिए सेनैटरी पैड बनाया जा रहा है। लेकिन अभी इससे काम महिलाएं जुड़ी हैं। लेकिन कलस्टर बनने से ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस प्राेजेक्ट से जुड़ सकेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें