पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशियों का टीका:अनुमंडलीय अस्पताल व पीएचसी में 100 हेल्थ वर्कर्स के लिए कल पहुंचेगी वैक्सीन

भागलपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना वैक्सीन लेकर सदर अस्पताल पहुंचे लोगों का माला पहना कर स्वागत किया गया। - Dainik Bhaskar
कोरोना वैक्सीन लेकर सदर अस्पताल पहुंचे लोगों का माला पहना कर स्वागत किया गया।
  • शहर के दाे अस्पतालाें में 16 की सुबह में पहुंचेगी

भागलपुर समेत आसपास के चार जिलाें के लिए 43,530 डाेज काेराेना वैक्सीन बुधवार की शाम 7.30 बजे सदर अस्पताल पहुंच गया। वैक्सीन काे आइस लाइनर रेफ्रिजरेटर में रखा गया है। गुरुवार काे बांका, जमुई, मुंगेर और लखीसराय जिले में यहां से वैक्सीन भेजी जाएगी।

उन जिलाें से वैक्सीन वैन के साथ पुलिस जवानाें व मजिस्ट्रेट की टीम आएगी और वैक्सीन लेकर जाएगी। पीएचसी और अनुमंडलीय अस्पतालाें में फिलहाल दस-दस वाइल यानी साै-साै लाेगाें के लिए वैक्सीन 15 जनवरी तक भेजी जाएगी। उसके बाद जरूरत के हिसाब से भेजी जाएगी। शहर के दाेनाें निजी नर्सिंग हाेम में टीकाकरण के दिन 16 जनवरी काे सुबह आठ बजे तक वैक्सीन पहुंचेगी। पहले चरण में डाॅक्टराें और हेल्थ वर्कराें काे वैक्सीन दी जाएगी।

10 लाेग हाेने के बाद ही खाेला जाएगा वायल
सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि भागलपुर के लिए 15650, बांका के लिए 7660, जमुई के लिए 7830, मुंगेर के लिए 8160 और लखीसराय के लिए 4230 डाेज वैक्सीन आई है। इसी बैच की वैक्सीन से 28 दिनाें के बाद दूसरा डाेज भी दिया जाएगा। यानी पूरे 42 दिन का डाेज उपलब्ध हाे गया है। सप्ताह में चार दिन साेमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार काे काेराेना की वैक्सीन लगाई जाएगी। रविवार और सरकारी छुट्टी के दिन वैक्सीन नहीं दी जाएगी।

हालांकि सामान्य टीकाकरण पहले की तरह ही चलता रहेगा। वैक्सीन का डाेज देने के दाैरान यह ध्यान रखा जाएगा कि एक वाइल से दस लाेगाें काे हर हाल में देना है, तभी इसका सील खाेला जाएगा। अगर नाै लाेग ही रहेंगे ताे एक और काे बुलाया जाएगा या बाकी नाै काे वापस कर दूसरी तारीख काे बुलाया जाएगा। वैक्सीन देने के समय डाॅक्टर व नर्सिंग स्टाफ की सुरक्षा का ध्यान भी रखा जाएगा।

15 तक मिल जाएगा मैसेज, किस हेल्थ वर्कर काे कहां लगेगा टीका
जिन हेल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगनी है उन्हें 15 जनवरी तक माेबाइल पर मैसेज जाएगा कि उन्हें किस सेंटर पर टीका लगाया जाएगा। इससे पहले पटना से वैक्सीन वैन लेकर स्टेट काे-ऑर्डिनेटर माेहम्मद इम्त्याज व ड्राइवर शिव शंकर पासवान जैसे ही जिला प्रतिरक्षण कार्यालय पहुंचे, वहां माैजूद डीआईओ डाॅ. मनाेज कुमार चाैधरी समेत विश्व स्वास्थ्य संगठन के गाेपाल शंकर चाैधरी, वैक्सीन मैनेजर संदीप सिंह, आशुताेष कुमार व सुमन समेत अन्य कर्मचारियाें ने उनका माला पहनाकर स्वागत किया।

पता-पिन काेड मिलाने का चला काम
इधर, जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में कंप्यूटर सेक्शन के साथ डीआईओ और सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह ने बैठक कर तैयारी की जानकारी ली। डीपीएम माेहम्मद फैजान आलम अशरफी ने लाभार्थियाें के स्थायी पते और पिन काेड का मिलान किया।

इन जगहाें पर दिया जाएगा टीका
मायागंज अस्पताल, सदर अस्पताल, जगदीशपुर पीएचसी, नारायणपुर पीएचसी, नाथनगर रेफरल हाॅस्पिटल, नवगछिया अनुमंडलीय अस्पताल, सबाैर पीएचसी, सुल्तानगंज रेफरल हाॅस्पिटल, रक्षिता नर्सिंग हाेम और मंगलम हाॅस्पिटल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser