पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Vaccine Will Be Free, Registration Will Be Done On The Mobile App Itself, Then The Time, Place And Date Will Get The Message

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 नए मरीज मिले:वैक्सीन मुफ्त लगेगी, लगवाने को माेबाइल एप पर ही रजिस्ट्रेशन, तब समय, स्थान व तिथि का मिलेगा मैसेज

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीन लगवाने से जुड़े सभी सवालों के जवाब जो आप जानना चाहते हैं

जिले में सोमवार को काेराेना के 4 नए मरीज मिले। अब मरीजों की संख्या 9403 हो गई, जबकि ठीक होने वालों की संख्या 9200 है। इस बीच कोरोना वैक्सीन लगाने के ड्राई रन के बाद अब लोगों को टीके का इंतजार है।

उनके मन में सवाल आ रहे हैं कि टीका कब आएगा, कब लगेगा? सभी जानना चाहते हैं कि उनका नंबर कब आएगा? टीका कहां और कब लगेगा? इन सवालों को दैनिक भास्कर ने सीएस डॉ. वियज कुमार सिंह के सामने रखा तो उन्होंने सभी के जवाब भी दिए। उन्होंने बताया कि जिले में वैक्सीन जल्द उपलब्ध होगी। हालांकि अभी इसकी तारीख तय नहीं हुई है।

वैक्सीन पहले किसे लगेगी?

पहले चरण में जिले के 12 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। दूसरे चरण में पुलिसकर्मी, नगर निगम कर्मी, पारा मिलिट्री, मिलिट्री स्टाफ को टीका लगेगा। तीसरे चरण में 60 साल की उम्र वाले और फिर 50 से 60 साल के बीच वाले ऐसे लोगों को टीका लगेगा, जिन्हें शुगर, बीपी, हार्ट की बीमारियां हैं। तब आमलोगों का नंबर आएगा। वैक्सीन आने पर आमलोगों के लिए दो माह का वक्त लग सकता है।

वैक्सीन के लिए क्या करना होगा?

सभी को एप पर रजिस्टर करना होगा। एप जल्द तैयार होगा। बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन नहीं मिलेगी। रजिस्टर होने पर लाभार्थी को मैसेज जाएगा। इसमें टीका लगाने के स्थान, तारीख और समय का जिक्र रहेगा। फिलहाल इसकी समय सीमा तय नहीं है।

वैक्सिनेशन कहां होगा?
- सरकारी व निजी अस्पताल में। टीका केंद्र बन सकते हैं।
कोई शुल्क भी लगेगा?
-नि:शुल्क।
वैक्सीन लेने के पहले कोरोना जांच जरूरी है?
- नहीं। टेंपरेपर अधिक रहने पर जांच कराना होगा।
इसकेे लिए उम्र सीमा है?
- 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए गाइडलाइन नहीं है।
कोई सावधानी रखनी होगी?
नहीं। वैक्सीनेशन से पहले तापमान, आईडी प्रूफ, मास्क चेक होगा।हाथ सैनिटाइज करना है। वैक्सीनेशन के बाद आधा घंटा निगरानी में रखना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें