पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से हाेगी वाेटिंग

भागलपुरएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम और एसएसपी ने जारी किया ज्वाइंट आर्डर, सभी बूथाें पर अर्द्धसैनिक बलाें की तैनाती

काेसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी चुनाव के लिए 22 अक्टूबर को 27 बूथाें पर सुबह आठ से शाम पांच बजे तक वोटिंग हाेगी। पहली बार एमएलसी चुनाव में सभी बूथाें पर अर्द्धसैनिक बलाें की तैनाती की गई है। चुनाव काे बेहतर ढंग से कराने के लिए डीएम व एसएसपी ने ज्वाइंट रूप से आदेश जारी किया है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले काे पांच जाेन में बांटा गया है।

जाेन एक में नारायणपुर, बिहपुर, खरीक, नवगछिया, गाेपालपुर, रंगरा चाैक, जाेन दाे में कहलगांव, पीरपैंती, सन्हाैला, जाेन तीन में भागलपुर नगर निगम क्षेत्र, जाेन चार में शाहकुंड व सुल्तागंज, जाेन पांच में सबाैर, नाथनगर एवं जगदीशपुर प्रखंड रखे गए हैं। हर बूथ पर चार मतदानकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है। हर बूथ पर एक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी।

नियंत्रण कक्ष में सात टेलीफाेन की व्यवस्था की गई है। बूथ पर दिक्कत हाेने पर जाेनल मजिस्ट्रेट पीठासीन पदाधिकारी काे सहयाेग करेंगे तथा इसकी सूचना कंट्राेल रूम काे देंगे। हर बूथ की निगरानी के लिए 16 सीनियर अफसराें की ड्यूटी लगेगी।

डीएम ने कहा है कि सभी जाेनल दंडाधिकारी वाेटिंग के दौरान दाे-दाे घंटे पर खैरियत रिपाेर्ट देंगे। वाेटिंग के बाद पीठासीन पदाधिकारी बक्से को इंजीनियरिंग काॅलेज पूर्णिया स्थित काउंटिंग सेंटर में जमा करेंगे। वोटिंग के दिन धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। एक स्थान पर पांच या पांच से अधिक व्यक्तियाें के जमा हाेने पर राेक रहेगी।

फाेटाे पहचान पत्र नहीं रहने पर नाै तरह के वैकल्पिक दस्तावेज का हाेगा उपयाेग
फाेटाे पहचान नहीं रहने पर वाेटर नाै तरह के वैकल्पिक दस्तावेज आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपाेर्ट, कर्मचारियाें काे जारी सेवा पहचान पत्र, सांसदाें, विधायकाें, तथा एमएलसी सदस्याें काे जारी किया गया सरकारी पहचान पत्र, शैक्षणिक संस्थानाें जिसमें संबंधित शिक्षक जिस निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचक कार्यरत है, द्वारा जारी किया गया सेवा पहचान पत्र, विवि के द्वारा जारी डिग्री या डिप्लाेमा का मूल प्रमाण पत्र, सक्षम प्राधिकार द्वारा दिव्यांग काे जारी मूल प्रमाण पत्र का उपयाेग पहचान पत्र के रूप में कर सकेंगे।

सुल्तानगंज में पाेस्टल बैलेट से 67 फीसदी हुई वाेटिंग
सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में पाेस्टल बैलेट से वाेटिंग का काम पूरा हाे गया है। दाे दिनाें तक घूम-घूम कर पाेलिंग पार्टी ने 80 साल से अधिक उम्र के वाेटराें तथा दिव्यांग वाेटर जिन्हाेंने पाेस्टल बैलेट से वाेटिंग की सहमित दी थी का घर पर ही जाकर वाेटिंग करवाई। सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 302 वाेटराें में से 201 वाेटराें ने ही पाेस्टल बैलेट से मतदान किया।

शेष वाेटर अपने घर पर नहीं मिले। पाेलिंग पार्टी ने ऐसे वाेटराें के घर 17 एवं 18 अक्टूबर दाे दिनाें तक उनके घर जाकर दस्तक दी। अफसराें ने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में करीब 67 फीसद मतदान पाेस्टल बैलेट से हुआ है। जाे मतदान के फीसद के एंगल से बेहतर है।

कहलगांव व सुल्तानगंज में 3784 मतदानकर्मियाें की हाेगी तैनाती
कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में पहले फेज में 28 अक्टूबर काे हाेने वाले मतदान काे लेकर प्रशासन की तैयारी चल रही है। कहलगांव विधानसभा क्षेत्र के 483 बूथाें पर कुल 1932 तथा सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र के 463 बूथाें पर कुल 1852 मतदानकर्मियाें की तैनाती हाेगी। हर बूथ पर पीठासीन पदाधिकारी समेत कुल चार कर्मियाें की ड्यूटी लगाई जाएगी।

दाेनाें विधानसभा क्षेत्र में 35-35 माइक्राे प्रेक्षक तथा 245-245 पेट्राेलिंग पार्टी की ड्यूटी लगेगी। 26 अक्टूबर से मतदान सामग्री का वितरण हाेगा। सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदान सामग्री का वितरण मुरारका काॅलेज सुल्तानगंज में हाेगा। नाें विधानसभा क्षेत्र में दस फीसद कर्मियाें काे रिजर्व में रखा जाएगा। मतदान सामग्री लेते समय मतदानकर्मियाें के लिए साेशल डिस्टेसिंग का पालन अनिवार्य किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें