पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हालात:बर्खास्तगी शुरू हुई ताे पुलिस प्राइवेट लाेगाें से करा रही वसूली

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दाे साल में एक बर्खास्त, 6 पुलिसकर्मी हुए हैं निलंबित, तीन पर केस

शहर में ट्रकों से अवैध वसूली नहीं रुक रही है। पहले पुलिसवाले खुद हाथ बढ़ा कर ट्रक ड्राइवरों से खुलेआम वसूली करते थे। लेकिन जब निलंबन, बर्खास्तगी और केस दर्ज होने लगा तो पुलिसवालों ने वसूली का तरीका बदल लिया। अब पुलिसवाले खुद वसूली नहीं करते हैं, लेकिन उनकी मौजूदगी में दलाल वाहन चालकों को डरा-धमका कर वसूली कर रहे हैं। जीरोमाइल इलाके में जीरोमाइल थाने की पुलिस की मौजूदगी में 2 लोगों द्वारा ट्रक ड्राइवरों से की जा रही वसूली का वीडियो पूरा कहानी बयां कर रही है। जहां वसूली हो रही थी, उससे कुछ दूरी पर जीरोमाइल थाने के 2 पुलिस पदाधिकारी पूरे लाव-लश्कर के साथ खड़े थे। वह वसूली करने वाले दोनों लोगों को रोक नहीं रही थी। तत्कालीन डीआईजी विकास वैभव के पौने 3 साल के कार्यकाल में सबसे अधिक पुलिसवाले वसूली में ही नपे थे।

इस दौरान करीब आधा दर्जन पुलिसवालों को डीआईजी ने वसूली में सस्पेंड किया था। कुछ पर केस भ्रष्टाचार की धारा में थाने में केस तक दर्ज कराया गया था। वसूली में एक बर्खास्त भी हाे चुका है। लोदीपुर पुलिस ने हाल के दिन में दाे ऐसे गैंग का भंडाफोड़ किया था, जो रात में बाइपास और गोराडीह में ट्रक ड्राइवरों से वसूली करते थे। वहीं जीरोमाइल पुलिस ने अपने थाने के होमगार्ड जवान को वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया था। इतनी सख्ती के बाद भी वसूली पर रोक नहीं लगना पुलिस की मिलीभगत को दर्शाता है। चूंकि पुलिस का वसूली का तरीका बदल गया है इसलिए कुछ अन्य लाेगाें ने भी वसूली शुरू कर दी है। चूंकि उसमें पुलिस नहीं शामिल थी इसलिए उनपर केस हुअा है।

बाइपास और लोदीपुर में वसूली गैंग में ये थे शामिल

1. लोदीपुर पुलिस ने वाहनों से अवैध वसूली का खुलासा किया था। इस मामले में कुंदन यादव, अमित रंजन उर्फ फोटो, बलराम यादव और पंकज यादव उर्फ अनबीर शाम के खिलाफ 14 जनवरी को लोदीपुर थाने में केस दर्ज बाद हुआ था। तीनों विसनपुर जिच्छो गांव के रहने वाले हैं। 2. लोदीपुर पुलिस ने जमसी लोहा पुल के पास ट्रक ड्राइवरों से अवैध वसूली करते राजा बाबू और राहुल कुमार को गिरफ्तार किया था। दोनों बांका जिले के शंभूगंज थाना क्षेत्र के मोहनपुर गांव का रहने वाले हैं। पुलिस ने इनके पास से वसूली की रकम, एक मोटरसाइकिल और मोबाइल बरामद किया था। 3. 19 जनवरी 2021 को जीरोमाइल चौक पर ओवरलोड वाहनों से वसूली करते हुए पुलिस ने होमगार्ड जवान समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से वसूली का 900 रुपए भी बरामद हुए थे। गिरफ्तार आरोपियों में होमगार्ड जवान सबौर के इंग्लिश गांव निवासी उपेंद्र यादव, अकबरनगर के मकंदपुर के दीपक कुमार राय और परबत्ता के नया गांव के मधुराज कुमार शामिल थे।

लोदीपुर, जीरोमाइल में पकड़े जा चुके हैं वसूली करने वाले, मोबाइल और पैसे किए थे बरामद

एसएसपी बोलीं-वीडियो की कराई जा रही है जांच
जीरोमाइल पुलिस की मौजूदगी में फ्लाईओवर पर वसूली का वीडियो वायरल होने के मामले में एसएसपी निताशा गुड़िया ने बताया कि सिटी एएसपी से उक्त वीडियो की जांच कराई जा रही है। उन्हें वीडियो भेज दिया गया है। छुट्‌टी से लौटते ही प्राथमिकता के आधार पर वे मामले की जांच करेंगे।

खबरें और भी हैं...