पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:सुल्तानगंज स्टेशन पर रुकी श्रमिक ट्रेन, 50 से अधिक प्रवासी बिना जांच चले गए घर

भागलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 मिनट पहले मिली ट्रेन रुकने की सूचना, प्लेटफाॅर्म पर नहीं हुई स्क्रीनिंक की व्यवस्था

दिल्ली से प्रवासी मजदूरों को लेकर भागलपुर के लिए चली 09135 डाउन श्रमिक स्पेशल ट्रेन शनिवार की सुबह सुल्तानगंज पहुंची। यहां प्लेटफार्म पर सुरक्षा व्यवस्था नहीं रहने के कारण ट्रेन में सवार काफी तादात में प्रवासी मजदूर पहले तो प्लेटफार्म पर उतरकर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते इधर-उधर घूमने-फिरने लगे। और फिर कई स्थानीय मजदूर अपने लगेज के साथ पैदल घर निकल गए। जब तक रेल प्रशासन को इसकी भनक लगी तब तक देर हो चुकी थी।

लिहाजा सुल्तानगंज के नयागांव, खानपुर, करहरिया समेत सीमावर्ती क्षेत्र शाहकुंड, असरगंज व शंभुगंज के 50 से अधिक प्रवासी मजदूर बिना स्क्रीनिंग कराए घर पहुंच गए। इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है। स्टेशन अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि सुबह 8:10 बजे उक्त ट्रेन यहां पहुंची थी। स्टेशन पर उक्त ट्रेन की रुकने की सूचना 15 मिनट पूर्व कंट्रोल से मिली थी। सूचना मिलते ही सुरक्षा बलों को प्लेटफार्म पर तैनात रहने का निर्देश दिया गया, लेकिन जल्दबाजी में प्लेटफार्म पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात नही किए जा सके। जब तक सुरक्षा बल पहुंचे तब तक कई प्रवासी निकल चुके थे।
दिल्ली से साइकिल से चला नालंदा का युवक, घर नहीं जाकर ससुराल पहुंचा, क्वारेंटाइन में भेजा
लाॅकडाउन में दिल्ली में फंसा नालंदा का युवक साइकिल से 15 मई को अपने घर के लिए रवाना हुआ। रास्ते में वह कानपुर में ट्रक व अन्य साधनों के सहारे बक्सर तक आया। वहां से फिर साइकिल से चला, लेकिन वह अपने घर न जाकर 18 मई को ससुराल सुल्तानगंज के खानपुर गांव आ गया। गांव वालों को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने इसकी सूचना जनप्रतिनिधियों को दी। इसके बाद जनप्रतिनिधि गांव पहुंचे और उसे मिडिल स्कूल खानपुर स्थिति क्वारेंटाइन सेंटर भेजा। प्रवासी छोटू कुमार ने बताया कि दिल्ली में कबाड़ी का धंधा करता था। 
श्रीपुर के संक्रमित युवकों के संपर्क में आए 10 लोगों सहित 14 का सैंपल भेजा
प्रखंड के क्वारेंटाइन सेंटर श्रीपुरम अमघट्टा मध्य विद्यालय में रह रहे दस प्रवासी प्रवासी मजदूरों सहित प्रखंड के 14 लोगों का सैंपल शनिवार को जांच के लिए भेजा गया। शुक्रवार को तीन प्रवासी मजदूर जो मुंबई से आए थे। उनके कोरोना संक्रमित होने के बाद इन लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। वहीं कहलगांव। शहर के शारदा पाठशाला में बनाए गए क्वारेंटान सेंटर सह सैंपलिंग केंद्र से शनिवार को कुल 15 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी डीएस डाॅ. लखनलाल मुर्मू ने बताया कि इनमें कहलगांव के 10 और पीरपैंती के 5 लोग शामिल हैं।
प्रवासी मजदूरों को सेंटर पर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएं : डीएम
डीएम प्रणव कुमार ने शनिवार को सुल्तानगंज और जगदीशपुर क्वारेंटाइन सेंटरों का जायजा लिया। उन्होंने यहां रुके मजदूरों से भोजन, सफाई सहित अन्य व्यवस्था की जानकारी ली। डीएम ने मौके पर मौजूद अफसरों से कहा कि सेंटरों में रुके प्रवासी मजदूरों को सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएं।साथ ही सीएम द्वारा रविवार को आयोजित वीसी स्थल को देखा। इसके अलावा मजदूरों द्वारा किए जा रहे योगा को भी देखा। डीएम ने बताया कि जिले में 400 क्वारेंटाइन सेंटर पर 25 हजार से अधिक मजदूर रखे गए हैं। क्वारेंटाइन सेंटर पर सुविधा की जानकारी ली जा रही है। मजदूरों को भोजन नाश्ता,दुध इत्यादि अन्य सुविधा मिल रहा है। पूरा अमला इसमें लगा हुआ है, ताकि प्रवासी मजदूरों को किसी तरह की परेशानी न हो। मौके पर  सहायक जिलाधिकारी आशुतोष द्विवेदी, एडीएम राजेश झा राजा, डीसीएलआर ब्रजेश कुमार सहित अन्य अफसर मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें