पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गरीब कल्याण योजना:जिले में 27200 पौधे लगाने का लक्ष्य तय 1200 प्रवासी मजदूरों को मिलेगा रोजगार

पूर्णिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
समाहरणालय सभागार में बैठक के दौरान गरीब कल्याण योजना की समीक्षा करते जिलाधिकारी। - Dainik Bhaskar
समाहरणालय सभागार में बैठक के दौरान गरीब कल्याण योजना की समीक्षा करते जिलाधिकारी।
  • जिलाधिकारी ने की समीक्षा, समय सीमा में लक्ष्य पूरा करने का निर्देश

गरीब कल्याण योजना के तहत जिले में 27200 पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मनरेगा और अन्य विभागों के द्वारा जिले में 9 अगस्त तक 6 लाख 50 हजार पौधा लगाया जाना है। इसमें 90 हजार फलदार पौधे को शामिल किया गया है। वहीं प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत पूर्णिया, धमदाहा और बायसी प्रखंड में 1200 प्रवासी मजदूरों को कार्य उपलब्ध करवाया जाएगा। मंगलवार को जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में गरीब कल्याण योजना को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।  समीक्षा बैठक के दौरान, सार्वजनिक तालाब, पोखर, रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण, केटल शेड निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण, वर्मी कम्पोस्ट, श्यामा प्रसाद रुर्बन मिशन समेत अन्य योजनाओं के माध्यम से आगंतुक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने बताया कि श्यामा प्रसाद रुर्बन मिशन योजना के तहत 30 करोड़ की राशि से 27 योजनाओं का काम किया जाना है। गरीब कल्याण योजना के तहत 12 योजनाओं को शामिल किया गया है। इसमें से 7 योजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया है। इसके अलावा योजना के तहत जिले में 73 पोखर और तालाबों का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके अलावा 125 सोख्ता और 90 रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर निर्माण के माध्यम से भी आगंतुक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। जिले में 85 हजार से लेकर 1 लाख 35 हजार की लागत से बनने वाले 917 पशु शेड के लक्ष्य के विरुद्ध 874 शेड का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 2 सप्ताह के अंदर शेड निर्माण कार्य का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। वहीं 55 वर्मी कंपोस्ट में से 6 वर्मी कम्पोस्ट यूनिट निर्माण कार्य शुरू हो गया है। जल्द ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।  पथ निर्माण विभाग के अभियंता ने बताया कि 3.5 किमी कार्य किया जाना है। योजना के तहत 105 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलवाया जाएगा। बैठक में जिला वन संरक्षक, उप विकास आयुक्त, प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा, प्रभारी पदाधिकारी राजस्व शाखा आदि थे।

जिले में 246 यूनिट बकरी पालन का लक्ष्य
पशुपालन विभाग के बताया कि जिले में 246 यूनिट बकरी पालन का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें से 32 यूनिट पर काम चल रहा है। मुर्गीपालन अभियान के तहत 246 यूनिट लक्ष्य के विरुद्ध 45 जगहों पर योजना के क्रियान्वयन का कार्य चल रहा है। बैठक के दौरान पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता के जिलाधिकारी को बताया कि जिले के 3354 वार्डों में से 458 वार्डों में हर घर नल जल योजना का कार्य पूरा कर लिया गया है। 2856 वार्डों में कार्य चल रहा है। हर घर नल जल योजना में 15 हजार 700 मजदूरों कार्य कर रहे हैं। इसमें 414 प्रवासी मजदूर कार्य कर रहे हैं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें