पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:कोरोना पॉजिटिव प्रसूता के लिए सदर अस्पताल में 3 बेड

पूर्णिया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्भवती महिलाओं को एहतियात के तौर पर सुरक्षित रखने के लिए लिया निर्णय

कोरोना संक्रमण के दौरान सबसे ज़्यादा गर्भवती महिलाओं को एहतियात के तौर पर सुरक्षित रहने की जरूरत है, क्योंकि उनके साथ एक नहीं बल्कि दो-दो जिंदगी जुड़ी हुई हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सदर अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित व संस्थागत प्रसव के लिए प्रसव कक्ष में ही अलग से तीन बेड के एक कमरा को सुरक्षित किया गया है, जहां पर संक्रमित गर्भवती महिलाओं का प्रसव कराया जाएगा।
सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. ए अहद ने कहा कि सदर अस्पताल में महिला रोग विशेषज्ञ चिकित्सक एवं प्रशिक्षित जीएनएम व एएनएम की देखरेख में नवजात शिशुओं का जन्म होता है, जो पीपीई किट पहनकर प्रसव कराएंगी। यहां जच्चा व बच्चा दोनों के स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं। इससे सुरक्षित प्रसव होने की पूरी संभावनाएं बनी रहती है। सदर अस्पताल की स्वास्थ्य प्रबंधक सिंपी कुमारी ने बताया कोरोना संक्रमण को देखते हुए अस्पताल के लेबर रूम में सेनेटाइजर मशीन की व्यवस्था कराई गई है ताकि प्रसव कराने आने वाली सभी गर्भवती महिलाओं व उनके साथ आने वाले परिवार के किसी भी एक सदस्य को सेनेटाइज किया जा सके।
जांच के बाद ही प्रसव रूम में जाने की अनुमति
सुरक्षा की दृष्टिकोण से अस्पताल में आने वाली गर्भवती महिलाओं की एंटीजन किट से जांच कराने के बाद ही प्रसव रूम में जाने के लिए अनुमति दी जाती है। इसके अलावा जीएनएम व एएनएम पीपी किट पहन कर संक्रमित महिलाओं का प्रसव करेगी। सदर अस्पताल में पदस्थापित जीएनएम ज्योति सुमन ने बताया कि संस्थागत व सुरक्षित प्रसव जरूरी है। जन्म का पहला घण्टा नवजात शिशुओं के लिए बहुत जरूरी होता है। उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। नवजात को ऑक्सीजन की आवश्यकता ज्यादा होती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें