पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सम्मान:चित्रकार राजीव राज को मिला राधा मोहन पुरस्कार

पूर्णिया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना में राधा मोहन पुरस्कार  लेते चित्रकार राजीव राज। - Dainik Bhaskar
पटना में राधा मोहन पुरस्कार लेते चित्रकार राजीव राज।
  • वाजपेयी की फोर विजन पेंटिंग बनाकर राजीव राज ने बनाया था विश्व कीर्तिमान

पूर्णिया माटी में रहकर कार्य करनेवाले वरिष्ठ चित्रकार राजीव राज को 2019-20 के लिए राधा मोहन पुरस्कार से नवाजा गया। इससे पूर्व उन्हें अपने कृतित्व के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करने का गौरव प्राप्त हो चुका है। राजीव राज के साथ रंगकर्म के क्षेत्र में बिहार कला सम्मान के तहत पूर्णिया के वरिष्ठ रंगकर्मी उमेश आदित्य को भिखारी ठाकुर सम्मान से सम्मानित किया गया। राजीव रंजन उर्फ चित्रकार राजीव राज ने विगत 30 वर्षों से चाक्षुष कला के क्षेत्र में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है। इन्होंने न केवल पेंटिंग के क्षेत्र में अपना मुकाम बनाया है बल्कि पेंटिंग विधा को केंद्र में रखकर अधूरी तस्वीर नाम की एक फिल्म भी बनाई है। बिहार सरकार द्वारा पूर्णिया के कलाकारों को बिहार कला सम्मान से सम्मानित किए जाने पर पूर्णिया की नाट्य संस्था रंगलीला क्रिएशन के कलाकारों ने राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए हर्ष जताया है। बधाई देने वालों में वरिष्ठ रंगकर्मी गोविंद प्रसाद दास, संगीत गुरु डॉ. जयदीप मुखर्जी, अमित कविराज, सूरज साहनी, सोनू राय, श्रेया मयंक, साम्भव कुमार जैसे नाम शामिल हैं।

इन्होंने दी बधाई
पूर्णिया के साहित्यिक विचार गोष्ठी समूह चटकधाम की ओर से आकाशवाणी के अवकाश प्राप्त निदेशक विजय नंदन प्रसाद, वरिष्ठ कभी शंकर पूर्वोत्तरी, वरिष्ठ कथाकार चंद्रकांत राय, उमा शंकर, संजय सनातन, महेश विद्रोही, गिरजानंद प्रसाद वरिष्ठ रंगकर्मी संतोष मोना व रंजीत तिवारी ने भी इस उपलब्धि पर हर्ष जताते हुए रंगकर्मी उमेश आदित्य व रजीवराज को अपनी बधाई दी है ।

कोसी पेंटिंग के लिए जापान में भी चर्चा में रहे राजीव
चित्रकार राजीव राज ने पूर्णिया की माटी से निकलकर न केवल देश के कई महत्वपूर्ण कला प्रदर्शनी में हिस्सा लिए साथ-साथ स्विट्जरलैंड में 2012 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कला प्रदर्शनी में भी भारतीय कलाकार के रूप में हिस्सा लिया और 2017 में कोसी पेंटिंग के लिए जापान के टोकियो में आयोजित इन्टरनेशनल आर्ट एग्जबिशन में काफी चर्चित रहे। देश विदेश में अपने नाम की डंका बजाने के बाद पूर्णिया के इस कलाकार ने भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न, स्मृति शेष अटल बिहारी बाजपेयी की पहली फोर विजन विजन पेंटिंग बनाकर विश्व कीर्तिमान बनाया और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड तथा एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में बतौर कलाकार अपना नाम दर्ज करवाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें