20 जनवरी से 23 फरवरी तक चलेगा IGNOU का एग्जाम:सत्रांत परीक्षा की डेटशीट ऑनलाइन अपलोड; पूर्णिया में 6, सहरसा में 5 और खगड़िया में एक परीक्षा केंद्र

पूर्णियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की दिसम्बर, 2021 की सत्रांत परीक्षा 20 जनवरी से आयोजित करने से संबंधित संशोधित अंतिम (टेंटेटिभ) डेटशीट अपलोड कर दिया गया है। IGNOU शिक्षार्थी सहायता केन्द्र, पूर्णिया के समन्वयक प्रो. गौरीकांत झा ने बताया कि अब उक्त सत्रांत परीक्षा 20 जनवरी से 23 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। IGNOU क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा के इस वर्ष 12 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें पूर्णिया प्रक्षेत्र में 6, सहरसा प्रक्षेत्र में 5 एवं खगड़िया में एक महाविद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है ।

विलंब शुल्क के परीक्षा प्रपत्र भरने की तिथि

IGNOU शिक्षार्थी सहायता केन्द्र के समन्वयक प्रो. गौरीकांत झा ने बताया कि विद्यार्थी IGNOU के वेबसाइट पर जाकर बिना विलंब शुल्क के 15 दिसम्बर, 2021 तक अपना परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिसम्बर सत्रांत परीक्षा, 2021 के लिए परीक्षार्थियों को सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षा शुल्क के मद में प्रति कोर्स 200 रुपये का भुगतान करना होगा। निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद 16 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक परीक्षार्थियों को सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा शुल्क के मद में प्रति कोर्स 200 रुपये के भुगतान के अतिरिक्त 1100 रुपये विलम्ब शुल्क के मद में भुगतान करना होगा।

समन्वयक प्रो. झा ने बताया कि शिक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे विश्वविद्यालय के वेबसाइट के सतत सम्पर्क में रहें और यथासमय अपने हॉल टिकट प्राप्त कर उस पर अंकित निर्देशों का पालन करें। IGNOU की परीक्षा एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिये उन्हें विश्वविद्यालय के मुख्य वेबसाइट www.ignou.ac.in पर सतत संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरते समय निम्न शर्तों का पालन अनिवार्य

  • निर्धारित पाठ्यक्रमों हेतु पंजीकरण वैध हो और समयबद्ध न हो।
  • जहां भी अनिवार्य हो, संबद्ध पाठ्यक्रमों के अपेक्षित सत्रीय कार्य निर्धारित संख्या में सही समय पर जमा करा दिए गये हों।
  • निर्धारित पाठ्यक्रमों के अनुसरण हेतु न्यूनतम समय अवश्य पूरा किया हो।
  • सत्रीय कार्य (असाइनमेंट) जमा करने के पश्चात ही उनके द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया की जानी है।
खबरें और भी हैं...