निर्देश जारी:केंद्र समन्वयक ने कहा- सत्रीय कार्य क्षेत्रीय केंद्र की ओर से दिए गूगल फॉर्म लिंक से ही भेजें

पूर्णिया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जून सत्रांत परीक्षा को ले 31 मई तक करें असाइनमेंट जमा

इग्नू के कुलसचिव डॉ.वीबी. नेगी की ओर से जारी अधिसूचना के आलोक में जून 2021 की सत्रांत परीक्षा के लिये असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई तक के लिये एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। देशव्यापी कोरोना महामारी की भयावहता के मद्देनजर शिक्षार्थियों की सुविधा के लिये क्षेत्रीय क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के द्वारा सत्रांत परीक्षा जून 2021 के लिए सत्रीय कार्य-असाइनमेंट ऑनलाइन जमा करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी की गई है।

वैसे शिक्षार्थी, जो अपना सत्रीय कार्य अपने अध्ययन केन्द्र पर किसी कारणवश अभी तक जमा नहीं कर पाये हैं, उनके लिए सत्रीय कार्य ऑनलाइन जमा करने को ले वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में गुगल फॉर्म जारी किया गया है। सत्रीय कार्य ऑनलाइन जमा करने के लिए दिये गये निर्देशों का भलीभांति अवलोकन अपेक्षित है। छात्रों के लिए सामान्य निर्देश अपना सत्रीय कार्य विश्वविद्यालय/क्षेत्रीय केन्द्र के किसी भी मेल पर किसी भी परिस्थिति में न भेजें, ई-मेल पर भेजे गये सत्रीय कार्य के लिए कोई भी जवाब नहीं दिया जायेगा न ही इसका अंक अपडेट किया जायेगा

ऑनलाइन माध्यम से अपना सत्रीय कार्य क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा दिये गये गुगल फॉर्म लिंक के माध्यम से ही भेजें, यदि अध्ययन केन्द्र पर सत्रीय कार्य जमा कर दिया है तो इस लिंक पर जमा नहीं करें अन्यथा दोनों ही निरस्त कर दिये जायेंगे, प्रत्येक पाठ्यक्रम के सत्रीय कार्य के लिए अलग-अलग गुगल फॉर्म जमा किया जाना है, एक कोर्स का पीडीएफ फाइल अधिकतम 10 एमबी का ही होना चाहिए।

एक ही मोड में भेजें असाइनमेंट : क्षेत्रीय निदेशक

क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए. बेग के हवाले से इग्नू अध्ययन केन्द्र पूर्णिया के समन्वयक प्रो. गौरी कान्त झा बताया कि इसके अतिरिक्त शिक्षार्थियों को ऑफलाइन मोड में अपने अध्ययन केन्द्र पर डाक-स्पीड पोस्ट के माध्यम से सत्रीय कार्य से संबंधित निर्देश का पालन करते हुए हस्तलिखित सत्रीय कार्य-असाइनमेंट भेजने की सुविधा पूर्व से ही उपलब्ध है। किसी भी परिस्थिति में दोनों ही मोड में अपने सत्रीय कार्य न भेंजें। अन्यथा दोनों ही सत्रीय कार्य निरस्त कर दिये जायेंगे। बिहार सरकार ने बिहार के सभी जिला पदाधिकारियों को कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण सभी सरकारी व निजी शैक्षणिक संस्थानों को 15 मई 2021 तक बंद रखने का निर्देश जारी किया है।

सत्रीय कार्य से संबंधित निर्देश

पहले पेज में इग्नू का शिक्षार्थी पहचान पत्र होना चाहिये, दूसरे पेज पर एनेक्शचर एक भलीभांति भरा होना चाहिये, जिसमें विद्यार्थी का नाम अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में, नामांकन संख्या, कार्यक्रम कोड, कोर्स कोड, अध्ययन केन्द्र कोड, मोबाइल नम्बर व ई-मेल आई डी स्पष्ट लिखा होना चाहिये, सत्रीय कार्य समर्पण की तिथि शिक्षार्थी का हस्ताक्षर अंकित होना आवश्यक है, इसके आगे सत्रीय कार्य का प्रश्न-पत्र होना चाहिये, हस्तलिखित सत्रीय कार्य का उत्तर होना चाहिये, सभी पेज के नीचे अपना नाम व नामांकन संख्या अवश्य लिखें।

खबरें और भी हैं...