पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, 3 सेंटर पर ड्राई रन आज

पूर्णिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर अस्पताल, रेड क्रॉस और कसबा पीएचसी को मॉक ड्रिल के लिए किया गया चिह्नित
  • जिले के तीनों स्थलों पर 11 बजे से ड्राई रन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में पूर्णिया जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल, रेड क्रॉस सोसाइटी व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा में आज टीकाकरण को लेकर ड्राई रन किया जाएगा। जिले के तीनों स्थलों पर 11 बजे से ड्राई रन की प्रक्रिया की जाएगी। इसके लिए सबसे पहले आशा, एएनएम टीकाकरण के लाभार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगी। उसके बाद फर्स्ट वैक्सीनेटर ऑफिसर होम गार्ड होंगे जो लाभार्थी के आई कार्ड का मिलान करेंगे। दूसरा वैक्सीनेटर ऑफिसर डाटा ऑपरेटर होगा जो मौजूद लाभार्थी के पंजीकरण का मिलान करेंगे और अंतिम में वैक्सीनेटर पंजीकृत व्यक्ति का टीकाकरण करेंगे। उसके बाद टीकाकरण के नजदीक बनाये गए विश्राम गृह या वेटिंग रूम में लगभग आधे घंटे तक लाभार्थी अपने स्वास्थ्य का अवलोकन करेंगे। उसके बाद ही उन्हें बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। वैक्सीनेटर को दी गई ट्रेनिंग: कोविड-19 टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर, सुई देने के सिरिंज एवं अन्य लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति भी सुनिश्चित कर ली गई है। टीकाकरण स्थलों पर अपनाई जाने वाली विभिन्न तरह की प्रक्रियाओं पर वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षित भी किया गया है। जिसमें लाभार्थी सत्यापन, टीकाकरण, कोल्ड चेन और लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, बायो-मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, एईएफआई प्रबंधन और को-विन सॉफ्टवेयर पर जानकारी अपलोड करना शामिल है।

सभी सेंटर पर किए गए निगरानी के लिए पदाधिकारी प्रतिनियुक्त
किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए बनाये गए कॉल सेंटर का परीक्षण भी किया जाना है। ड्राई रन की निगरानी के लिए ज़िला प्रशासन की ओर से विभिन्न पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। सीएस ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए टीके के वास्तविक स्टॉक की जानकारी, इनके भण्डारण, तापमान एवं लाभार्थी के ट्रेकिंग के लिए को-विन सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है। यह सॉफ्टवेयर विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत कार्यक्रम प्रबंधकों को पूर्व-पंजीकृत लाभार्थियों के लिए स्वचालित सत्र आवंटन करने में सहयोग करेगा।

कोविन सॉफ्टवेयर पर अब तक 13894 लाभार्थियों की सूची तैयार
कोविन सॉफ्टवेयर पर अब तक 13894 लाभार्थियों की सूची तैयार की जा चुकी है। कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित संरक्षण के लिए जिले में 12 आईएलआर (आईस लाइन रेफ्रिजरेटर) मशीन उपलब्ध हो चुकी है, जिसमें 2 बड़े आईएलआर सदर अस्पताल के कोल्ड चेन वेक्सिनेशन सेंटर के लिए रखा गया है। बनमनखी पीएचसी को एक बड़ी आईएलआर मशीन उपलब्ध कराई गई है। अन्य प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भी यह मशीन उपलब्ध करायी जानी है। इसमें पांच छोटी आईएलआर मशीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुपौली, कसबा, अमौर, धमदाहा एवं अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें