पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवास योजना की हकीकत:डीएम : आवास योजना के लिए कितनी राशि मिली, लाभुक : पता नहीं, वार्ड सदस्य के बेटे ने 7 हजार लिए

बायसी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने खूटिया पंचायत के सूड़ी गांव में विकास कार्यों का निरीक्षण किया

जिले में प्रशासनिक अमला लगातार सरकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर निरीक्षण करने में जुटा है। बुधवार को जिलाधिकारी राहुल कुमार ने खुद बायसी प्रखंड के खूटिया पंचायत के सूड़ी गांव वार्ड-3 में विकास कार्योँ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने लाभुकों से भी सीधा संवाद किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आवास योजना, हर घर नल-जल योजना, शौचालय निर्माण कार्य के साथ पक्की गली नाली योजना के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।

आवास योजना कार्य का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सबसे पहले अनवरी खातून का भवन देखा। भवन निर्माण कार्य पूरा मिला। इसके बाद उन्होंने शौचालय के बारे में पूछा तो अनवरी ने बताया बहू-बेटी को शौचालय बाहर जाने मे परेशानी हो रही थी।इसलिए शौचालय अपने पैसे से बनाया है।

इसके बाद जिलाधिकारी निखत जहां के आवास को देखा और निखत जहां से पूछा कि आवास निर्माण के लिए उन्हें कितनी राशि मिली है, लेकिन निखत राशि का जवाब नहीं दे सकी। उन्होंने कहा कि वार्ड सदस्य के पुत्र ने सात हजार रुपए लिए है। इस पर डीएम खुद भौंचक रह गए। उन्होंने निखत जहां को मामले में लिखित शिकायत देने को कहा। साथ ही आश्वासन दिया कि मामले में कार्रवाई होगी।

डीएम ने नल-जल योजना और सड़कों की जांच की
आवास योजना के बाद जल नल योजना को भी देखा। उसके बाद सात निश्चय योजना के तहत बनी सड़कों की जांच की। सड़क निर्माण कार्य के दौरान जिलाधिकारी ने पंचम वित्त योजना के माध्यम से बनाए गए सड़क की जांच करवा कर मौजूद अधिकारियों को सड़क से जुड़े दस्तावेजों की जांच करवाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि अगर सड़क निर्माण कार्य में किसी तरह की गड़बड़ी पाई गई तो मामले में अवश्य कार्रवाई होगी। मौके पर एसडीओ अमरेंद्र कुमार पंकज, बीडीओ अनित कुमार, सीओ प्रभात रंजन, मनरेगा पीओ संजीत कुमार, पीएचडी जेई सुनिल कुमार, एमओ रविन्द्र कुमार जेई रूपेश कुमार जेई रेहान कुमार, मुखिया सुकारू राय, समिति मौलाना फैजान,सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

डीएम ने घरों में जाकर महिलाओं से बात की, नल-जल योजना का फीडबैक लिया
जिलाधिकारी ने नल-जल योजना का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कई घरों में जाकर महिलाओं से बात की, नल-जल योजना का फीडबैक लिया। नल की टोंटी खोलकर उन्होंने चेक कर देखा कि पानी आ रहा है या नहीं। जिलाधिकारी वार्ड में नल-जल योजना के तहत हुए कार्य से संतुष्ट दिखे।

ग्रामीणों के द्वारा नल-जल योजना के माध्यम से हो रहे सप्लाई की जा रही पानी का दुरुपयोग को देखते हुए टोका और कहा योजना का उद्देश्य लोगों तक शुद्ध पेयजल पहुंचना है। इसके अलावा उन्होंने उपस्थित वार्ड सदस्य एवं मुखिया को भी जल का दुरुपयोग नहीं हो। इस दिशा में लोगों को जागरूक करने का भी निर्देश दिया। साथ ही सभी लोगों को उन्होंने सभी कोरोना संक्रमण से बचने को लेकर मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहने की सलाह दी।

बायसी बाजार को व्यवस्थित करने का दिया निर्देश
खुटिया पंचायत से पूर्णिया वापस लौटने के क्रम में बायसी बाजार स्थित सरकारी दुकानों को लेकर वहां के कुछ दुकानदारों ने जिलाधिकारी से दुकान नहीं मिलने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने बायसी एसडीओ को जो दुकानदारों की समस्या का निराकरण करने के साथ-साथ अनुमंडल पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को दुकानों की व्यवस्था को सुधारने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें