पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यक्रम:बच्चों में दस्त से होने वाले शिशु मृत्यु दर को शून्य करने का होगा प्रयास

पूर्णिया16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 से 29 जुलाई तक चलेगा जिले में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

बच्चों में दस्त से होने वाले शिशु मृत्यु दर को शून्य तक लाने के उद्देश्य से जिले में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण काल में सुरक्षात्मक उपायों का अनुपालन करते हुए 15 से 29 जुलाई तक जिले में सघन पखवाड़े का आयोजन किया गया है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार द्वारा राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है। कार्यक्रम को शत प्रतिशत सफल बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान की सतत निगरानी एवं अनुश्रवण किया जाएगा।

पखवाड़े के दौरान कुछ ख़ास क्षेत्रों में पखवाड़ा को लेकर जोर दिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में डोर टू डोर भ्रमण कर माइक्रो प्लान तैयार करेंगी। जिसमें पाचं वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सूची बनाई जानी है। माइक्रो प्लान की समीक्षा संबंधित नोडल पदाधिकारी एवं जिला स्टेयरिंग कमेटी द्वारा की जाएगी।

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घरों में प्रति बच्चा एक-एक ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा। सीएस डॉ. एसके वर्मा ने बताया सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान जिले के कुछ विशेष क्षेत्रों में अभियान को लेकर विशेष बल दिया गया है। जिन स्थानों में पर्याप्त मात्रा में सफाई की व्यवस्था नहीं है।

खबरें और भी हैं...