पंचायत चुनाव, 10वां चरण:बैसा की 16 पंचायतों में चुनाव आज, 281 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान

पूर्णिया /बैसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान केंद्र पर रवाना होते पीसीसीपी टीम के सदस्य। - Dainik Bhaskar
मतदान केंद्र पर रवाना होते पीसीसीपी टीम के सदस्य।
  • 129837 मतदाता प्रखंड की 16 पंचायतों की 457 पदों के 1716 उम्मीदवार की किस्मत का करेंगे फैसला
  • दो वार्ड सदस्य और 26 पंच पहले ही निर्विरोध हो चुके हैं निर्वाचित, मतदान करवाने के लिए 16 सेक्टर अधिकारियों की तैनाती

दसवें चरण में बैसा के 16 पंचायतों के 457 पदों के लिए 281 मतदान केन्द्रों पर आज सुबह 7 बजे से 129837 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दसवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रखंड की 16 पंचायतों के 457 पदों के लिए 1716 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किसमत आजमा हैं। मतदान के साथ ही उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम और मतपेटी में बंद हो जाएगी। मतगणना का काम 10 दिसंबर को जिला मुख्यालय स्थित पूर्णिया कॉलेज में किया जाएगा। बुधवार को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को दिन भर प्रखंड मुख्यालय में गहमागहमी का माहौल देखने को मिला। बायसी एसडीओ, प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ, बायसी एसडीपीओ ने पीसीसीपी टीम को ईवीएम के साथ मतदान केन्द्रों पर रवाना किया। साथ ही साथ अधिकारियों ने पीसीसीपी टीम को शांतिपूर्ण तरीके से निष्पक्ष चुनाव का पाठ पढ़ाया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी गुलजारी कुमार पंडित ने बताया कि बुधवार को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि बुधवार सुबह 7 बजे से प्रखंड के सभी 281 मतदान केन्द्रों पर मतदान शुरू हो जाएगा। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। अगर शाम 5 बजे तक किसी मतदान केंद्र पर वोटर रहेंगे तो उन्हें भी मतदान का मौक़ा दिया जाएगा। 16 सेक्टर अधिकारियों की भी तैनाती की गई है।

484 पदों के लिए 1801 उम्मीदवार मैदान में
निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया की प्रखंड में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, पंच, वार्ड सदस्य व सरपंच पद के 484 पदों के लिए लिए कुल 1801 उम्मीदवारों ने नामांकन करवाया था।जिसमें से 2 नामांकन पत्र रद्द हो गए थे।उन्होंने बताया की प्रखंड में वार्ड सदस्य पद के 2 व 26 पंच पद पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।जबकि पंच पद के एक सीट रिक्त है। इस तरह मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, पंच, वार्ड सदस्य व सरपंच पद के 457 पदों के लिए 1716 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

किस पद के कितने सीट के लिए होना है चुनाव
पंचायत समिति सदस्य-22 , मुखिया-16 , सरपंच- 16 , वार्ड सदस्य-213 , पंच –188 , जिला परिषद- 2

बायोमेट्रिक्स कार्य का रखा जाएगा विशेष ध्यान
जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार ने बताया कि आयोग के निर्देश पर बोगस वोटिंग को रोकने के लिए मतदाताओं का बायोमेट्रिक्स सत्यापन करवाया जा रहा है।बायोमेट्रिक्स सत्यापन के दौरान किसी तरह की भी गड़बड़ी को रोकने के लिए इसबार हरेक मतदान केन्द्रों पर कार्यपालक सहायकों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।जो इस बात की निगरानी रखेंगे की मतदाता सत्यापन के दौरान केंद्र पर प्रतिनियुक्त सीएससी कर्मी किसी अन्य डिवाइस का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे।

वोटिंग समाप्त होते ही देर शाम से पहुंचने लगेगी ईवीएम और मतपेटी
बुधवार को पंचायत चुनाव समाप्त होते ही देर शाम से पूर्णिया कॉलेज स्थित मतगणना केन्द्र में मतपेटी के साथ-साथ पोल्ड ईवीएम पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिला प्रशासन के द्वारा मतगणना केंद्र पर पदवार वज्रगृह निर्माण के साथ-साथ काउंटर भी बनाया गया है। ईवीएम और मतपेटी को वज्रगृह में रखवाने के लिए कर्मियों को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है।

जिला से लेकर प्रखंड मुख्यालय तक एक्टिव रहेगा कंट्रोल रूम
जिला पंचायती राज पदाधिकारी राज कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड मुख्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।जिलास्तर पर बने कंट्रोल रूम हरेक घंटे पर प्रखंड से खैरियत प्रतिवेदन लेगा और हरेक दो घंटे पर मतदान की रिपोर्ट आयोग को भेजी जाएगी। चुनाव संबंधित किसी भी तरह की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नंबर -06454- 242310 पर दी जा सकती है। पंचायत चुनाव के दौरान जिला या प्रखंड मुख्यालय के कंट्रोल रूम पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...