पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इग्नू में रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ी:इग्नू में अब 16 तक होगा नामांकन व री-रजिस्ट्रेशन

पूर्णिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्षेत्रीय निदेेशक ने कहा अपनी सुविधा के अनुसार छात्र नामांकन के लिए चुन सकते हैं अध्ययन केंद्र

कोविड-19 के कारण इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2020 सत्र में ऑनलाइन नामांकन एवं री-रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ा दी है। क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के निदेशक डॉ. मिर्जा नेहाल ए.बेग ने फोन पर बताया कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2020 कर दी गई है। नामांकन के इच्छुक छात्र-छात्राएं पीजी, स्नातक, पीजी डिप्लोमा एवं डिप्लोमा एवं छह माह के प्रणाणपत्र पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन नामांकन ले सकते हैं। क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के अंतर्गत 8 जिला- सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज एवं खगड़िया में अवस्थित 20 अध्ययन केन्द्रों पर विभिन्न पाठ्यक्रमों में अपनी सुविधा एवं उक्त अध्ययन केंद्र पर उनके चयनित कार्यक्रम की उपलब्धता के आधार पर नामांकन के लिए अपने अध्ययन केंद्र का चयन कर सकते हैं। सदर अस्पताल सुपौल, सदर अस्पताल खगड़िया एवं सदर अस्पताल पूर्णिया में भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं इग्नू के संयुक्त तत्वावधान में भी अध्ययन केन्द्र संचालित हो रहे हैं। जहां छह माह का सामुदायिक स्वास्थ्य में प्रणाणपत्र पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है।

एससी-एसटी व बेरोजगारों का नामांकन व री-रजिस्ट्रेशन होगा निशुल्क
उन्होंने बताया कि एससी-एसटी व बेरोजगारों का नामांकन एवं री-रजिस्ट्रेशन निशुल्क होगा। सेवारत कर्मियों को यह लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ ही किसी भी संस्थान से किसी प्रकार की छात्रवृति अथवा वित्तीय सहायता वे प्राप्त नहीं कर रहे हैं। वे नि:शुल्कता प्राप्त करना चाहते हैं। इस आशय का प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही समर्पित करना होगा। उपरोक्त सभी शर्तों के पूरा होने पर वे बिना किसी शुल्क-भुगतान के ऑनलाइन नामांकन एवं री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

एलएल आर्या कॉलेज अध्ययन केंद्र में मांग के अनुसार शुरू होगी अन्य विषयों की पढ़ाई
क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि पूर्णिया जिला के अन्तर्गत एक नया अध्ययन केन्द्र एमएल आर्य कालेज कसबा पिछले साल ही अस्तित्व में आ गया है। इस केंद्र पर तत्काल स्नातक कला (बीएजी), ग्रामीण विकास में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीआरडी), उर्दू में एक वर्षीय डिप्लोमा, भोजन एवं पोषण (सीएफएन) एवं सीटीई में छह माह का प्रणाणपत्र पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू है। नामांकन के इच्छुक छात्र-छात्राएं इस केंद्र पर नामांकन करा सकते हैं। भविष्य में कसबा केंद्र पर स्थानीय मांग के अनुरूप आवश्यकतानुसार अपेक्षित अन्यान्य विषयों को भी आरंभ किया जायेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें