पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बदला मौसम:5 साल बाद सितंबर में सबसे ज्यादा गर्मी, 36.7 डिग्री पहुंचा पारा

पूर्णिया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार दोपहर निकली तेज धूप। - Dainik Bhaskar
रविवार दोपहर निकली तेज धूप।
  • वायुमंडल के बढ़े हुए दबाव के कारण से गर्मी और उमस से लोग परेशान, आज मिल सकती है राहत

भादो महीने में जेठ सी गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। रविवार को पिछले पांच साल में सितंबर महीने का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले साल 2015 में 19 सितंबर को शहर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया था। पिछले दो दिनों से वायुमंडल के बढ़े हुए दबाव और आसमान साफ़ रहने के कारण से गर्मी और उमस से लोग परेशान हो गए है।सुबह से ही आसमान साफ़ रहने के कारण तीखी धूप देखने को मिली। सुबह से ही निकली धूप के कारण से गर्मी और उमस का असर देखने को मिला दिन में खिली धूप के कारण से पिछले 24 घंटे में तापमान में 2 डिग्री का इजाफा हुआ है। रविवार को शहर का अधिकतम 36.7 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। अगले 24 घंटे तक मौसम में बदलाव की संभावना है। वायुमंडल का घट रहे दबाव के कारण से हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। इधर सुबह से खिली धूप और गर्मी के कारण से लोग परेशान दिखे। भादो महीने में जेठ सी गर्मी और उमस के कारण से लोगों की परेशानी बढ़ी दिखी।दिन के समय हवा चलने के बाद भी तेज धूप के कारण से गर्मी और उमस का असर बना रहा है।

उमस के कारण से गर्मी का ज्यादा असर
पूर्णिया मौसम केंद्र के वैज्ञानिक सहायक नवनीत कुमार ने बताया कि दो दिनों से वायुमंडल का दबाव बढ़ा रहने के कारण से आसमान पूरी तरह से साफ़ था। उमस के कारण से गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। बढ़ी गर्मी ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। लोगों के मन में भय सता रहा है कि अगर भादो महीने में अच्छी बारिश नहीं हुई तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

पांच साल में सबसे ज्यादा गर्म रहा रविवार
मौसम विभाग की माने तो इस पिछले पांच सालों से इस बार सितंबर महीने में सबसे ज्यादा गर्मी देखने को मिल रही है। पिछले साल सितंबर महीने में 4 सितंबर को सबसे ज्यादा 36.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। वहीं साल 2019 में 1 सितंबर को 36.6 डिग्री, 2018 में सितंबर महीने की 1 और 23 तारीख को 35.4 डिग्री, 2017 में 16 सितंबर को 36.5 डिग्री और साल 2016 में 16 सितंबर को 35.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था।

खबरें और भी हैं...