पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:बीकोठी व भवानीपुर में चुनाव के लिए सूचना प्रकाशन आज

पूर्णिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भवानीपुर में पंचायत चुनाव को लेकर लोगों की भीड़। - Dainik Bhaskar
भवानीपुर में पंचायत चुनाव को लेकर लोगों की भीड़।
  • बीकोठी की 19 पंचायत के 559 व भवानीपुर की 12 पंचायत के 357 पदों के लिए होना है चुनाव

दूसरे चरण के नामांकन समाप्त होने के साथ ही जिले में तीसरे चरण में 8 अक्टूबर को बीकोठी और भवानीपुर प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। तीसरे चरण में होने वाले चुनाव को लेकर बुधवार को प्रपत्र-5 में सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। सूचना प्रकाशन के अगले दिन यानि 16 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन की प्रक्रिया 22 सितंबर तक चलेगी। नामांकन समाप्त होने के बाद 25 सितंबर तक नामांकन पत्र की जांच होगी। उम्मीदवार 27 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। दोनों प्रखंडों के लिए 8 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं मतगणना का कार्य 10 और 11 अक्टूबर को जिला मुख्यालय में किया जाएगा। बताते चलें कि तीसरे चरण में पंचायत चुनाव के लिए बीकोठी के 19 पंचायत के 559 और भवानीपुर के 12 पंचायत के 357 पदों के लिए चुनाव होना है।पंचायत चुनाव को लेकर बीकोठी प्रखंड में 258 व भवानीपुर में 164 मतदान केंद्र का निर्माण किया गया है।दोनों प्रखंडों में एनआर काटने का काम शुरू हो गया है।दोनों प्रखंडों में नामांकन कार्य को लेकर प्रखंड प्रशासन के द्वारा तैयारी शुरू की जा चुकी है।पंचायत चुनाव नामांकन के लिए प्रखंड मुख्यालय में काउंटर बनाने के साथ-साथ बैरीकेडिंग का कार्य किया जा रहा है।
भवानीपुर में पांच काउंटर पर होगा नामांकन : पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन कार्य के लिए 5 एआरओ की नियुक्ति की गई है। यहां 5 काउंटर पर नामांकन का कार्य होगा।पहले काउन्टर पर मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और सरपंच पद के उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र जमा करेंगे। वहीं दूसरा व तीसरा काउंटर वार्ड सदस्य के लिए होगा। इन दोनों काउंटर पर 6-6 पंचायत के वार्ड सदस्य पद के लिए नामांकन करेंगे। वहीं चौथा व पांचवां काउंटर पंच पद के सदस्यों के लिए है।

चुनाव की महत्वपूर्ण तिथि
तीसरा चरण- बीकोठी, भवानीपुर
प्रपत्र -5 में सूचना प्रकाशन- 15 सितंबर
नाम निर्देशन की तिथि- 16 से 22 सितम्बर
संवीक्षा की अंतिम तिथि- 25 सितंबर
नाम वापसी की अंतिम तिथि- 27 सितंबर
चुनाव चिन्ह का आवंटन - 27 सितंबर
मतदान की तिथि- 8 अक्टूबर
मतगणना- 10 व 11 अक्टूबर

कितने सीटों के लिए होगा चुनाव
बीकोठी 19 पंचायत , मुखिया 19{ वार्ड सदस्य 247, सरपंच19 , पंच- 247 , पंचायत समिति सदस्य 25 , जिला परिषद सदस्य -2, भवानीपुर-12 पंचायत , मुखिया12 , वार्ड सदस्य 158 , सरपंच- 12, पंच- 158 , पंसस- 15, जिप सदस्य 2

खबरें और भी हैं...