पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर लाइव:जांच से लेकर टीका लगाने में लगा 4 मिनट का समय, सिविल सर्जन ने लगवाया पहला डमी टीका

पूर्णिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सबसे पहले हाथ में सैनिटाइजर देते और आईडी मिलान करते सुरक्षाकर्मी। - Dainik Bhaskar
सबसे पहले हाथ में सैनिटाइजर देते और आईडी मिलान करते सुरक्षाकर्मी।
  • सदर अस्पताल, रेड क्रॉस व सीएचसी कसबा में कोरोना वैक्सीन देने का किया पूर्वाभ्यास
  • कोरोना वैक्सीनेशन के मॉक ड्रिल के दौरान जिलाधिकारी ने ड्राई रन का जायजा लिया

जिले के सदर अस्पताल, रेड क्रॉस व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा में कोरोना वैक्सीन देने का पूर्वाभ्यास किया गया। इस दौरान एक व्यक्ति की जांच से लेकर टीका लगाने तक में 4 मिनट का समय लगा। तीनों जगहों पर 25-25 लोगों को डमी टीका लगाया गया। डमी टीका सबसे पहले सीएस को लगाया गया। ड्राई रन के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, डॉक्टर, नर्स एवं अन्य कर्मियों ने इसमें भाग लिया। कोरोना वैक्सीनेशन के मॉक ड्रिल के दौरान डीएम राहुल कुमार ने सदर अस्पताल में आयोजित ड्राई रन का जायजा लेने के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेने के साथ-साथ उन्हें आवश्यक दिशानिर्देश दिया। सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल की सारी प्रक्रिया जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चन्द्र पासवान, सोमेश कुमार सिंह के निगरानी में की गई। कोरोना वैक्सीन आने के बाद सभी लोगों को चरणबद्ध तरीके से टीकाकृत किया जाना है। इसके लिए अलग से टीकाकरण स्थल का चयन किया जाएगा। प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों को उनके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर ही टीका लगेगा। आमलोगों के टीकाकरण के लिए उनके नजदीकी मतदान केंद्रों को टीकाकरण स्थल के रूप में बनाया जाएगा। पूर्णिया सीएस डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि मॉक ड्रिल कर यह देखा गया कि यदि वैक्सीन अस्पताल में आ जाए तो हमारे चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी किस तरीके से वैक्सीनेशन कर रहे हैं। प्रक्रिया में कितना समय लग रहा है। टीका उपलब्ध होने के बाद सबसे पहले 13852 स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जाएगा। इसके बाद फ्रंटलाइनर की सूची बनाई जाएगी। मॉक ड्रिल का अच्छा अनुभव रहा।

सदर अस्पताल : प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास
डीएम राहुल कुमार ने टीकाकरण के मॉकड्रिल का शुभारंभ किया। 12:30 बजे सबसे पहले सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा को डमी कोरोना वैक्सीन लगाया गया। इसके बाद 12 :40 बजे सदर अस्पताल की जीएनएम डिंपल कुमारी टीका लगवाने पहुंची। तैनात सुरक्षाकर्मी ने उनके हाथों को सेनिटाइज किया। उसके बाद उसे वेटिंग रूम में इंतजार करने को कहा गया। काउंटर पर मौजूद कर्मी ने पूर्व में टीका के लिए स्वीकृत नाम से उसका मिलान किया। पोर्टल पर डाटा अपलोड किया ताकि दूसरे टीका के लिए ऑनलाइन मैसेज भी उस व्यक्ति को मोबाइल पर मिल सके। तीसरे फेज में वैक्सीनेशन रूम टेबल पर बिठाया गया। टीका लगाने के बाद आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया।

दूसरे स्टेप में डाटा ऑपरेटर के द्वारा नाम का मिलान किया गया।
दूसरे स्टेप में डाटा ऑपरेटर के द्वारा नाम का मिलान किया गया।

रेड क्रॉस : वैक्सीन देने का रिहर्सल
रेड क्रॉस में भी 25 आशा पर कोरोना वैक्सीन का रिहर्सल किया गया। रेडक्रॉस में मौजूद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चन्द्र पासवान ने बताया मॉक ड्रिल में टीकाकरण की तैयारियों का समीक्षा की जाती है। इसमें उपलब्ध लोगों को उसी तरह से टीका लगाया गया जैसा कि वास्तविक रूप से कोरोना टीका उपलब्ध होने पर लोगों को लगाई जाएगी। इससे टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा होने के साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को अपने कार्यकलापों की जानकारी भी आसानी से मिल जाती है। उन्हें यह भी पता चलता है कि किस प्रकार से कर्मी अपनी भूमिका सावधानी से निभा सकते हैं।

सीएचसी कसबा : 64 सेंटर बनेंगे
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को 25 स्वास्थ्यकर्मी को डमी कोरोना टीका दिया गया। सबसे पहले संझेली पंचायत के कदवा गांव के आशा बीबी वर्जीश को कोरोना का टीका लगाया गया। टीकाकरण के समय जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सुभाष पासवान ने पहुंचकर निरीक्षण किया। एमओआईसी डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया कि ड्राई रन पूरी सफलता के साथ अच्छी तरह देखरेख में हुआ। एक दिन में मात्र 25 लोगों को ही टीका लगाना है। पूरे प्रखंड में 64 जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में बीसीएम सह बीएचएम उमेश पंडित, वैक्सीन ऑफिसर वन वीणा कुमारी की भूमिका रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser