पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

योजना:कसबा एवं बनमनखी बनेगा नगर परिषद, धमदाहा समेत नौ को नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव

पूर्णिया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलाधिकारी ने की नगर परिषद और नगर पंचायत के प्रस्ताव की मंजूरी को लेकर बैठक, नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा पत्र
  • 12 हजार से अधिक शहरी आबादी वाली पंचायत बनेंगी नगर पंचायत
  • 40 हजार से ज्यादा आबादी वाले शहरी क्षेत्रों को नगर परिषद बनाने का प्रस्ताव

कसबा और बनमनखी नगर पंचायत को जल्द ही नगर परिषद का ओहदा मिल सकता है। इसके अलावा जिले के नौ पंचायत धमदाहा, चंपानगर, बायसी, अमौर, जानकीनगर, मीरगंज, भवानीपुर राजधाम, सरसी, रुपौली-बिरौली पंचायत को नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन ने शहरी एवं आवास विभाग को भेजा है। यह जानकारी राहुल कुमार ने दी है। 

जिलाधिकारी वेश्म में शुक्रवार को नगर परिषद और नगर पंचायत के प्रस्ताव मंजूरी को लेकर बैठक की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा जिले के पुराने नगर पंचायत को उत्क्रमित करने और नए नगर पंचायत के गठन को लेकर जिले से प्रस्ताव मांगा गया था।

उन्होंने बताया कि 12 हजार से अधिक शहरी आबादी वाले पंचायतों को नगर पंचायत और 40 हजार से ज्यादा आबादी वाले शहरी क्षेत्रों को नगर परिषद बनाने का प्रस्ताव था। 

बनमनखी और कसबा पहले से नगर पंचायत

बैठक के दौरान अपर समाहर्ता, सामान्य शाखा, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले जिले में सिर्फ बनमनखी और कसबा को नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त था। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव के द्वारा पत्र लिखकर जिले से नए नगर निकायों के गठन और पुराने नगर निकाय के अपग्रेडेशन के लिए प्रस्ताव की मांग की थी।इसके बाद प्रशासन ने नप और नपं के गठन के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें