पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:चुनाव प्रचार में करना होगा कोविड नियम का पालन, प्रत्याशी पांच लोग के साथ करेंगे दौरा

पूर्णिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव को लेकर ईवीएम की जानकारी देते प्रशिक्षक। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव को लेकर ईवीएम की जानकारी देते प्रशिक्षक।
  • ईवीएम और बैलेट पेपर में नहीं रहेगा नोटा, पदाधिकारी के पास करवानी होगी शिकायत रजिस्टर्ड

जिले में दूसरे चरण से हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज हो चुकी है।जिला प्रशासन शांतिपूर्ण,निष्पक्ष व भयमुक्त चुनाव कराने की तैयारी में जुटी हुई है। समय-समय पर राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया जा रहा है।इस बार पंचायत चुनाव में जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया व वार्ड सदस्य का चुनाव ईवीएम से व पंच और सरपंच का चुनाव बैलेट पेपर से किया जा रहा है। चार पदों के लिए ईवीएम से होने वाले चुनाव के बाद भी मतदाता नोटा का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। दरअसल इस बार ईवीएम और बैलेट पेपर में नोटा नहीं रहेगा।
जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार ने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन चुनाव में नोटा का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।पिछले चुनाव में भी नोटा का प्रयोग नहीं हुआ था। राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत काम किया जा रहा है।हलांकि उन्होंने बताया कि अगर कोई मतदाता मतदान के लिए केंद्र पर पहुंचते हैं।किसी एक पद के प्रत्याशी को वोट देने के बाद अन्य किसी पद के लिए मतदान नहीं करना चाहते हैं तो उन्हें पीठासीन पदाधिकारी के पास शिकायत रजिस्टर्ड करवाना होगा।दरअसल लोकसभा व विधानसभा चुनाव ईवीएम मशीन से करवाया जाता है।जिसमें चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह के साथ-साथ एक नोटा का भी बटन रहता है।वहां मतदाताओं को यह अधिकार मिलता है कि अगर उसे कोई प्रत्याशी पसंद नहीं है तो वह नोटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।लोगों को लगा था कि इस बार पंचायत का चुनाव ईवीएम से हो रहा है तो उन्हें
हर पद के लिए अलग-अलग रहेगा ईवीएम
जिला पंचायतीराज पदाधिकारी ने बताया कि इस बार दो प्रकार से मतदान कराया जा रहा है। जहां मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला पार्षद व पंचायत समिति सदस्य के लिए ईवीएम का इस्तेमाल होगा।सभी पदों के लिए अलग-अलग ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।

चुनाव प्रचार में प्रत्याशी को करना होगा कोविड गाइडलाइन का पालन
जिले में दूसरे चरण के लिए चुनाव के लिए नामांकन का कार्य शुरू हो चुका है।कोरोना संक्रमण काल को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना गाइडलाइन का सख्त अनुपालन करवाने का निर्देश जारी किया है।आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान प्रत्याशी अधिकतम पांच लोगों को ही अपने साथ रख सकते हैं।इस दौरान उन सभी को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।साथ ही साथ सभी मास्क पहने रहेंगे।
प्रत्येक बूथ पर बनेंगे छह कंपार्टमेंट, अलग -अलग रंग से लिखा रहेगा नाम
पंचायत चुनाव एक साथ ईवीएम और मतपत्र दोनों से कराए जा रहे हैं। आयोग दोनों को ध्यान में रखकर तैयारी कर रहा है। आयोग ने प्रत्येक मतदान केंद्र पर ईवीएम और बैलेट बाक्स दोनों के लिए अलग-अलग छह कंपार्टमेंट बनाने का निर्देश दिया है।मतदान कक्ष में वोटिंग कंपार्टमेंट का स्थापना ऐसा किया जाएगा जिससे किसी को परेशानी और भ्रम की स्थिति नहीं रहे। कंपार्टमेंट में अलग-अलग पदों के लिए अलग रंग से नाम लिखा जाएगा ताकि मतदाताओं को परेशानी नहीं हो।

खबरें और भी हैं...