पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाढ़ का कहर:महानंदा-कनकई के जलस्तर में गिरावट परमान में उफान, तेज धारा में बहा युवक

पूर्णिया/बायसी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महानंदा नदी के बढ़े जलस्तर के कारण से सुगवा महानंदपुर जाने वाली सड़क पर सोनापुर हाई स्कूल के पास कटी सड़क। - Dainik Bhaskar
महानंदा नदी के बढ़े जलस्तर के कारण से सुगवा महानंदपुर जाने वाली सड़क पर सोनापुर हाई स्कूल के पास कटी सड़क।
  • कई स्थानों पर आवागमन बाधित, सोनापुर हाईस्कूल के पास सड़क बही
  • डीएम का आदेश, 2 महीने तक मुख्यालय छोड़ नहीं सकेंगे अभियंता

बारिश रुकने के बाद महानंदा और कनकई नदी के जलस्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। हालांकि दोनों नदियों का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है। परमान नदी भी मंगलवार को खतरे की सीमा को पार कर चुकी है। नदियों के बढ़े हुए जलस्तर के कारण से बायसी अनुमंडल के दर्जनों पंचायत के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है। महानंदा और कनकई नदी के घट रहे जलस्तर के कारण से कटाव का खतरा बढ़ गया है। कई स्थानों पर आवागमन बाधित हो गया है। सुगवामहानंद पंचायत के एक लड़के के नदी में डूबने से मौत हो गई। सुगवामहानंद पुर पंचायत के वार्ड संख्या 3 मसनदपुर निवासी मंसूर आलम का 22 वर्षीय पुत्र तबरेज नदी के तेज बहाव में बह गया। एसडीआरएफ के टीम देर शाम तक युवक तलाश करती रही लेकिन उसका कोई पता नहीं चल सका। उधर, संभावित बाढ़ के मद्देनजर जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी अभियंताओं को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि कोई भी अभियंता बिना अनुमति के दो माह तक मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।  मंगलवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित तकनीकी पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय उच्च पथ, वृहत जिला पथों के निर्माण एवं रख-रखाव की प्रगति तथा भू अर्जन से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि कटाव की जानकारी मिलते ही तुरंत वहां निरोधात्मक कार्य कराएं। कटाव निरोधात्मक कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा, जहां भी कटाव की सूचना मिलती है तुरंत वहां की स्थिति व्हाटसएप के माध्यम से मुख्यालय को दें।

महानंदा का जलस्तर बढ़ 36.68 मीटर पहुंचा

परमान नदी मंगलवार को खतरे के निशान को पार कर गई। बायसी के डेंगराहा घाट में मंगलवार की महानंदा नदी 36.84 मीटर से ऊपर बह रही थी। मंगलवार की शाम महानंदा नदी का जलस्तर बढ़कर 36.68  मीटर पहुंच गया। कनकई नदी का जलस्तर भी चरघरिया के पास मंगलवार की शाम खतरे के निशान 46.94 मीटर से नीचे पहुंच गया। शाम के समय में कनकई नदी 46.90 मीटर के जलस्तर से बह रही थी। परमान नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अररिया में परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान 47.68 मीटर को पार कर गया है।  

सड़क बहने से 15  हजार लोग हुए प्रभावित

महानंदा नदी का बाढ़ के पानी सुगवामहानंद पुर पंचायत के इलाकों में फैलने से कई स्थानों पर आवागमन बाधित हो गया है। वहीं  डंगराह एनएच -31 सड़क से सुगवा महानंदपुर जाने वाली सड़क सोनापुर हाई स्कूल के पास पानी के तेज बहाव के कारण कट गई। सुगवामहानंदपुर पंचायत के जलकरिया धार सड़क कट जाने से पन्द्रह हजार लोगों का आवागमन बाधित हो गया है। समाजसेवी राशिद रेजा अफसर रेजा, ग्रामीण मोकर्रम रजा पूर्व मुखिया मोइश्जम रेजा, बाबुल समिति, उपमुखिया गणेश कुमार ने बताया 15 हजार से अधिक लोगों का आवागमन बाधित हो गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें