पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहूलियत:पेंशनर को अब पोस्टमैन देंगे जीवन प्रमाण-पत्र

पूर्णिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक दे रहा सुविधा, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए देने होंगे 70 रुपये
  • ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों के पेंशनरों को कोषागार आने में परेशानी का करना पड़ता है सामना

सभी प्रकार के पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अपना जीवन प्रमाणपत्र अर्थात लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कोषागार, बैंक या अन्य किसी विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। भारतीय डाक विभाग ग्राहकों को यह सुविधा देने जा रहा है। पेंशनर अपने नजदीकी डाकघर के डाकिया या ग्रामीण डाकसेवक के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जारी करवा सकते हैं।

इसके लिए मात्र 70 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। यह प्रमाणपत्र स्वतः संबंधित विभाग को पहुंच जाएगा। इससे पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी। डाकघरों में इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

प्ले स्टोर से ऐप करना होगा डाउनलोड
इसके लिए गुगल प्ले स्टोर से डाक विभाग का पोस्ट इंफो ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा। यहां अपना नाम,पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सेलेक्ट आईपीपीबी सर्विस टाइप में जाकर जीवन प्रमाणपत्र विकल्प पर जाकर डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) जेनरेशन में क्लिक करना होगा। ओटीपी से पुष्टि होने के 48 घंटे के अंदर पोस्टमैन या डाक सेवक आपके घर आएंगे। उसे आधार, मोबाइल नंबर, बैंक या डाकघर का खाता संख्या या पीपीओ नंबर देना होगा।
डीएलसी को सफल होने के बाद डाकिया या डाक सेवक को तय शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद सर्टिफिकेट संबंधित बैंक को चली जाएगी। दो दिनों बाद डीएलसी जमा होने की पुष्टि एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी।

कार्यालय आने-जाने से मिलेगी निजात
कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है। यह सुविधा सभी पेंशनरों को मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बढ़ती उम्र में बैंक या कार्यालय आने जाने से बुजुर्ग बच सकेंगे।
ओम प्रकाश गुप्ता, प्रबंधक, आईपीपीबी

कोविड-19 के कारण की गई है व्यवस्था
कोविड़-19 को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग के माध्यम से सभी विभागों के पेंशनरों को घर बैठे डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष के नवंबर व दिसंबर में कोषागार, बैंक या संबंधित विभाग में जीवन प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होता है। वहीं ग्रामीण तथा दुर दराज के इलाकों के पेंशनरों को कोषागार आने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर अब डाक विभाग के पहल से पेंशनरों को काफी सहूलियत होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें