पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:सदर अस्पताल में दीदी की रसोई की तर्ज पर पूरे बिहार में लागू होगी व्यवस्था

पूर्णिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धमदाहा के दमगाड़ा में गुरुवार को दीदी की रसोई के बारे में जानकारी लेते नीतीश कुमार। - Dainik Bhaskar
धमदाहा के दमगाड़ा में गुरुवार को दीदी की रसोई के बारे में जानकारी लेते नीतीश कुमार।
  • धमदाहा प्रखंड स्थित गंगा प्रसाद उत्क्रमित उच्च विद्यालय दमगाड़ा में मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों से किया संवाद

सदर अस्पताल में रोगियों के लिए जीविका दीदियों द्वारा शुरू की गई दीदी की रसोई की तर्ज पर अब पूरे बिहार में इसे लागू करने की सीएम ने बात कही। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार धमदाहा के गंगा प्रसाद उत्क्रमित उच्च विद्यालय दमगाड़ा में सामुदायिक संगठन-‘महिला उद्यमशीलता वटवृक्ष के तहत सामुदायिक संगठनों के साथ संवाद’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्णिया में जीविका समूह द्वारा सदर अस्पताल में दीदी की रसोई शुरू की गई है। इसी तरह पूरे बिहार में यह व्यवस्था सुनिश्चित हो। भोजन के अलावा सरकारी अस्पतालों में जीविका समूह बेडशीट भी उपलब्ध कराएगा। इसके लिए सरकार जीविका समूहों को हरसंभव मदद करेगी। उन्होंने जीविका के कार्याें की चर्चा करते हुए कहा कि दीदियों को बैंकिंग प्रणाली के विषय में जितनी जानकारी है, उतना पढ़े-लिखे लोगों को भी नहीं है। जीविका समूहों के कारण महिलाएं काफी जागृत और प्रेरित हो रही हैं। पूर्णिया में अरण्यक एग्रो प्रोड्यूसर ग्रुप द्वारा अच्छा काम किया जा रहा है। इस इलाके में बड़े पैमाने पर मक्के की खेती हो रही है, ग्रुप का लाभ लोगों को मिल रहा है।

बाहर से आए लोगों को यहीं रोजगार मिले
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन के कारण जितने लोग बिहार से आए हैं, हम चाहते हैं कि उन्हें यहीं रोजगार का अवसर मिले। मजबूरी में किसी को बाहर नहीं जाना पड़े। लॉकडाउन के दौरान बिहार वापस आए लोगों द्वारा पश्चिम चंपारण में अन्य चीजों के अलावा कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में काफी अच्छा काम शुरू हुआ है। सरकारी स्कूलों में पहले नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या 1.70 लाख थी, लेकिन साइकिल योजना शुरू करने का परिणाम है कि पिछले वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों से भी ज्यादा थी। लड़कियों के शिक्षित होने से समाज आगे बढ़ेगा।

नई पीढ़ी को जागरूक करें जीविका दीदी
मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों से अपील करते हुए कहा कि आपसे यही अपेक्षा है कि नई पीढ़ी को जागरूक करें ताकि वह मिसगाइड नहीं हो सके। घर के बच्चे-बच्चियों को ठीक ढंग से गाइड करें क्योंकि मोबाइल पर बहुत सी चीजें अनाप-शनाप चल रही है। आपकी प्रेरणा से वे अच्छे कदम की तरफ बढ़ेंगे। कुछ लोग हैं जो नई पीढ़ी को गुमराह कर गलत रास्ते पर ले जाने की कोशिश में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि परिवार के लोग आगे बढ़ेंगे, तभी परिवार आगे बढ़ेगा। अधिकारियों से भी हम कहेंगे कि यहां जो काम हो रहा है, उसका आंकलन कीजिए ताकि काम और बेहतर ढंग से हो सके, तभी ठीक ढंग से इलाके का विकास हो पाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें