पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संकट के बादल:उफान पर नदियां, 4 पंचायतों की 20 हजार लोगों का आवागमन हुआ बाधित, प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूटा

पूर्णियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

नेपाल की तराई और जिले में हो रही लगातार बारिश के बाद बायसी प्रखंड में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। शनिवार देर रात से हुई झमाझम बारिश के बाद प्रखंड क्षेत्र के महानंदा, परमान और कनकई नदियों के जलस्तर में भारी बढ़ोतरी हुई है। नदियों के बढ़े जलस्तर के कारण से प्रखंड क्षेत्र के निचले इलाकों में पानी अब लोगों के घरों में घुसना शुरू हो गया है।  बायसी के चरैया पंचायत के भसिया, ताराबाड़ी, बनगामा, मडवागांव, लेलुका, चोपड़ा पंचायत के चकला चनद्रगांव, खूटीया पंचायत के खूटीया गांव पुराना गंज पंचायत, चंद्रगामा पंचायत के दोहघरिया गांव, ताराबाड़ी के हफनिया, लोटीया बाड़ी के निचले इलाकों में जनजीवन बेहाल हो गया है। चार पंचायतों की 20 हजार आबादी का आवागमन बाधित हो गया है और इनका प्रखंड मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया है। 

नदियों के बढ़े जलस्तर के कारण से खूटीया गांव चारों ओर से पानी से घिर गया है। गांव का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। पांच हजार लोगों का आवागमन बाधित है। उधर, परमान नदी के बढ़े जलस्तर के कारण से प्रखंड के मीनापुर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय गोटफोर पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। सांसद प्रतिनिधि शकीलुर्रहमान व ग्रामीणों ने कटाव से बचाव के लिए सांसद, विधायक और अनुमंडल पदाधिकारी के आपदा विभाग को आवेदन दिया है। 

सैकड़ों घरों पर कटाव का खतरा
नदियों के बढ़े जलस्तर के कारण से बनगामा पंचायत के बनगामा से मजलिसपुर जाने वाली सड़क पर आठ हजार आबादी का आवागमन बाधित हो गया है। मुखिया प्रतिनिधि अबुजफर ने बताया मडवागांव के दक्षिण टोला मे सैकड़ों परिवार का घर कटाव का जद में है। ग्रामीण आफाक आलम, नेपाल ठाकुर, ललटू, जीयाउर रहमान, मुखिया नजमुल होदा, इसारा बेगम ने बताया कनकई नदी बडी तेजी से बढ़ रहा है।

आवश्यक कार्रवाई का निर्देश
सांसद प्रतिनिधि एवं ग्रामीणों के द्वारा प्राथमिक मध्य विद्यालय गोटफोर के कटाव के जद में आने को लेकर ग्रामीणों ने पत्र लिखा था।  कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल बायसी और कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देश दिया गया है।
मो. तारीक इकबाल, अपर समाहर्ता

डगरुआ के निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी
डगरुआ | प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ ने दस्तक दे दी है। कुछ पंचायत के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से लोगों में दहशत है। पिछले एक महीने से बारिश होने के कारण नदियां उफान पर है। इससे प्रखंड के अंतर्गत बहने वाली कोशी नदी की धार, जिसे पनार नदी कहा जाता है एवं परमान नदी के जलस्तर बढ़ने से प्रखंड के मजगमा पंचायत के अच्छेपुर बछड़धो फुलवारी कन्हरिया के निचले हिस्से में पानी फैल गया है। जिस रफ्तार से पानी बढ़ रहा है, इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि 24 घंटे में यदि यही रफ्तार रही तो आसपास के पूरे इलाके में बाढ़ का पानी फैल जाएगा। वहीं ठाठोल मकैली आदि पंचायत के अमूमन निचले इलाकों में पानी प्रवेश करने लगा है। वहीं संभावित बाढ़ को ले लोगों ने तैयारी शुरू कर दी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement