पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्णय:सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी आरटीपीसीआर जांच

पूर्णिया4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम और एसपी ने किया संयुक्त पीसी, जिले में अभी 108 संक्रमित मरीज, 22 कंटेनमेंट जोन बने हैं

जिले में कोरोना संक्रमण काफी तेज रफ्तार से फैल रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कोरोना का रूप पहले से अधिक खतरनाक है। इसका फैलाव तेजी से हो रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसको रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार कवायद कर रही है। ये बातें डीएम राहुल कुमार और एसपी दयाशंकर ने बुधवार को कोरोना की तैयारी आयोजित संयुक्त प्रेस वार्ता ने दौरान कही।

इस दौरान डीएम ने सभी प्रखंडों के लिए जागररूकता रथ भी रवाना किया। यह रथ माइकिंग के द्वारा लोगों को कोविड को लेकर सतर्क करेगा तथा मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने के प्रति जागरूक करेगा। प्रेस कांफ्रेंसिंग में डीडीसी मनोज कुमार, सीएस एसके वर्मा, एसडीओ विनोद कुमार आदि भी मौजूद थे।

डीएम ने बताया कि जिले में आरटीपीसीआर टेस्ट का कार्य इस सप्ताह के अंत तक शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट का चयन किया गया है। लैब टेक्नेशियन का चयन कर भी उन्हें पटना में प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। आरटीपीसीआर के लिए अन्य औपचारिकता भी पूरी कर ली गई है जल्द ही यहां जांच शुरू हो जाएगा।

डीएम श्री कुमार ने बताया कि जिले में 103संक्रमित में से चार को रेफर किया गया है। वर्तमान में जिले में 115 एक्टिव मरीज हैं। उन्होंने बताया कि जिले में सात कंटेनमेंट जोन तथा 15 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। 115 मरीजों को मेडिसिन किट दिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस बार जिस घर में संक्रमित मरीज मिलते हैं पहले उसे माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएगा तथा आस पास के लोगों की जांच की जाएगी। अधिक मरीज मिलने पर गांव को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। जिले में अभी तक 7,02,683 टेस्ट हुए हैं तथा रिकवरी रेट 98 फीसद है। 1.32 लाख लोगों का हो चुका है वैक्सीनेशन : जिले में अभी तक 1,32,072 लोगों का टीकाकरण किया गया है।

सतर्कता को ले जिले में बाहर से आने वाले लोगों की हो रही कोरोना जांच

इस बार किसी एक सदस्य के संक्रमित होने पर परिवार के सभी सदस्य पॉजिटिव हो जा रहे हैं। स्थिति अलार्मिंग है। जिला प्रशासन सभी संभव उपाय कर रहा है। कोरोना जांच की संख्या बढ़ाई गई है साथ ही कांटैक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। बाहर से आ रहे लोगों की जांच कर होम आइसोलेट किया जा रहा है। जिले में 99 एक्टिव मरीज, बनाये गए 22 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर मास्क लगाना जरूरी, नहीं तो किया जाएगा जुर्माना

लगातार मास्क जांच अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को बंद नहीं किया जा रहा है लेकिन उन्हें भी सहयोग करना होगा। बिना मास्क किसी को भी दुकान पर इंट्री नहीं होगी। सेनेटाइज की व्यवस्था भी करनी होगी। एसपी दयाशंकर ने कहा कि जिले में सख्ती से मास्क जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए स्क्वायड टीम का भी गठन किया गया है। अभी तक 31,526 मास्क नहीं पहनने वालों से चालान काटा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें