पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विस चुनाव:सात ने लिया नाम वापस, 7 विधानसभा में 105 उम्मीदवार मैदान में

पूर्णियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नाम वापसी की जानकारी देते जिला निर्वाचन पदाधिकारी और एसपी।
  • पूर्णिया सदर में 23 और धमदाहा विधानसभा में 18 प्रत्याशी होने से मतदान केंद्र पर लगेंगे 2-2 बैलेट यूनिट

नाम वापसी की समय सीमा होने के बाद जिले के सात विधानसभा क्षेत्र में 112 में से 7 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया है। जिले में अब 105 उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में बचे हुए हैं। सातों विधानसभा में बचे उम्मीदवारों के बीच चुनाव चिन्ह आवंटन कर दिया है। साथ ही साथ इसे निर्वाचन आयोग के स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी राहुल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि तीसरे चरण में जिले के सात विधानसभा चुनाव के लिए 128 उम्मीदवारों ने नामांकन करवाया था। इनमें से 16 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र स्क्रूटनी के दौरान ही रद्द हो गया था। उन्होंने बताया कि जिले में 105 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिसमें से 97 पुरुष और 8 महिला उम्मीदवार हैं। जिले में सदर विधानसभा में सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार हैं, यहां 21 पुरुष और 2 महिला प्रत्याशी है। इसके अलावा धमदाहा से 18 में से 17 पुरुष एवं 1 महिला, रुपौली से 15 में 11 पुरुष 4 महिला, बनमनखी से 13 में 12 पुरुष और 1 महिला उम्मीदवार शामिल है।इसके अलावा कसबा में 13 बायसी विधानसभा में 12 और सबसे कम अमौर विधानसभा में 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है।

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में अभी तक 11 मामला दर्ज

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिले के विभिन्न थानों में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन को लेकर 11 मामला दर्ज करवाया गया है। इसके साथ ही स्टेटिक सर्विलांस की टीम के द्वारा अभी तक 81 लाख की राशि जब्त की गई है। जब्त राशि की जांच के लिए आयकर विभाग की टीम जांच कर रही है। वहीं एसपी विशाल शर्मा ने बताया कि जिले 111 अपराधियों के विरुद्ध सीसीए की तहत कार्रवाई करने के साथ-साथ 5974 लोगों से धारा 107 के तहत बांड भरवाया गया है। जिले लगातार वाहन चेकिंग अभियान चलाने के साथ-साथ फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है।

2113209 मतदाता 7 विधानसभा में करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 1836 मतदाता पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान
जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम बंद कर दिया गया है।शुक्रवार तक जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 2113209 है ।इसी मतदाता सूची के आधार पर चुनाव आयोजित किया जाएगा।साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में 1096 सर्विस वोटर हैं। 1836 मतदाताओं में पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने का फैसला लिया है।इनके लिए टीम का गठन कर 7 नवंबर से पहले मतदान करवा लिया जाएगा.

16 शस्त्रों का लाइसेंस रद्द, शेष को जारी किया जा रहा नोटिस
जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान लाइसेंसी शस्त्र धारकों को तीन बार अपने-अपने शास्त्रों के भौतिक सत्यापन करवाने का मौक़ा दिया था लेकिन अंतिम समय सीमा बीत जाने के बाद 852 लोगों ने अपने शस्त्रों का भौतिक सत्यापन करवाया है।16 लोगों का लाइसेंस रद्द किया है।साथ ही जिन लोगों के द्वारा भौतिक सत्यापन नहीं करवाया गया है।उन्हें रद्दीकरण के लिए नोटिस भेजा जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें