पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अचीवमेंट:यूपीएससी में शिखर को 97वां रैंक, दीपक को मिला 684वां स्थान

बड़हरा कोठी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिखर को मिठाई खिलाते माता-पिता।
  • भारतीय वन सेवा परीक्षा (आईएफएस) में पूरे भारत में लाया था 9 वां स्थान

यूपीएससी परीक्षा में बीकोठी प्रखंड निवासी शिखर चौधरी ने 97 वां स्थान लाया है। सुखसेना पश्चिम पंचायत के सुखसेना ग्राम निवासी सैनिक स्कूल तिलैया के प्राध्यापक विजेंद्र चौधरी का पौत्र एवं पुणे में पदस्थापित आईईएस अधिकारी अनिल चौधरी के पुत्र शिखर चौधरी ने सिविल सेवा परीक्षा में परचम लहराते हुए 97 वां रैंक हासिल किया है। गांव के लाल के सिविल सेवा परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन की सूचना मिलते ही पूरे सुखसेना गांव में उत्सव सा माहौल बन गया। शिखर के चाचा उद्यानंद चौधरी ने बताया कि शिखर को आईएएस या आईपीएस मिलेगा। शिखर बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं। 10वीं में 95 और 12 वीं में 97 प्रतिशत अंक हासिल किया था। शिखर की स्कूली शिक्षा भागलपुर एवं लखनऊ से हुई है। बाद में पटना आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी में जुट गए और कड़ी मेहनत कर सफलता प्राप्त की। शिखर ने इससे पहले आईएफएस परीक्षा में पूरे भारत में 9 वां स्थान लाया। शिखर व उनके परिवार को बधाई देने वालों में मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, मुखिया ध्रुब कुमार सिंह,सरपंच विनोदानंद झा, मुखिया चंद्र देव राय, सरपंच मदनेश्वर झा, बीकोठी मंडल भाजपा अध्यक्ष मंटू कुमार दास शामिल है।

दीपक ने तीसरे प्रयास में हासिल की सफलता

कसबा |कसबा के लाल ने फिर से एक बात साबित कर दिया कि कसबा की धरती पर मां सरस्वती का वास है। साधारण परिवार में जन्मे कसबा नगर पंचायत के मुरारी टोल के दीपक कुमार ने अपनी प्रतिभा तथा मेहनत के बल पर न सिर्फ यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की, बल्कि 684 वां रैंक प्राप्त किया। दीपक कुमार ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने पिता राजेन्द्र प्रसाद मोची, मां गीता देवी तथा भाई सुभाष कुमार को दिया। वहीं अपने गुरु राजीव कुमार तथा अनिल कुमार साह को अपने सफलता के पीछे का राज बताया।
दीपक कुमार का यूपीएससी की परीक्षा में यह तीसरा प्रयास था, पहले प्रयास में वह साक्षात्कार तक पहुंचा था, दूसरे प्रयास में उसे सफलता नहीं मिल पाई, जबकि तीसरे प्रयास में उन्होंने अच्छे रैंक के साथ सफलता हासिल की। दीपक ने उच्च विद्यालय कसबा से वर्ष 2010 में 399 अंकों के साथ मैट्रिक परीक्षा में सफलता प्राप्त की। एमएल आर्य कॉलेज से इंटर आर्ट की परीक्षा में 398 अंकों के साथ सफलता प्राप्त की, जबकि इग्नू से लोक प्रशासन विषय में स्नातक की परीक्षा में सफलता हुए।

विद्याविहार के दो पूर्व छात्रों ने भी मारी बाजी

पूर्णिया |विद्याविहार रेसिडेंशियल स्कूल के दो छात्र शुभम कुमार और कुमार निशांत विवेक को यूपीएससी-2019 में सफलता हाथ लगी है।दोनों छात्र विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल के 13 वीं बैच के छात्र हैं। दोनों ने 2012 में विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल से 10 वीं पास की है। कटिहार जिले के कदवा क्षेत्र के कुम्हरी गांव निवासी शुभम कुमार ने 209वां तो दरभंगा निवासी कुमार निशांत विवेक ने 404वां स्थान लाया है। शुभम ने बताया कि उनकी सफलता में विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल का बड़ा योगदान है। शुभम के पिता देवानंद सिंह ने भी बेटे की सफलता का श्रेय वीवीआरएस को देते हुए कहा कि दृढ इच्छा शक्ति और कठिन परिश्रम किसी भी सफलता की कुंजी है। कुमार निशांत विवेक ने भी अपनी सफलता में वीवीआरएस के योगदान की बात कही। उन्होंने कहा कि स्कूल की सोनाली मैम और सीके झा सर समेत अन्य शिक्षकों का योगदान रहा। विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल के एल्युमनाई रह चुके दो छात्रों के यूपीएससी में चयनित होने पर संस्थान के चेयरमैन रमेश चंद्र मिश्रा, सचिव श्री राजेश चंद्र मिश्रा, प्रशासक ई. रंजीत कुमार पाल समेत शिक्षकों और छात्रों ने बधाई दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें