पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Purnia
  • The 23 year old Bridge Collapsed As Soon As The Sand laden Truck Passed, The Traffic Of More Than 50 Thousand People Of Amour Came To A Standstill.

बड़ा हादसा टला:बालू लदा ट्रक गुजरते ही 23 साल पुराना पुल ध्वस्त अमौर के 50 हजार से ज्यादा लोगों का आवागमन ठप

अमौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अमौर के भौकरी और अनरपुर के बीच ट्रक गुजरने के बाद ध्वस्त आरसीसी पुल। पैदल निकलना भी मुश्किल है। - Dainik Bhaskar
अमौर के भौकरी और अनरपुर के बीच ट्रक गुजरने के बाद ध्वस्त आरसीसी पुल। पैदल निकलना भी मुश्किल है।
  • अमौर-कसबा रोड पर पुल टूटने से पैदल आने-जाने का रास्ता भी हुआ बंद
  • सात पंचायत के लोगों को करना होगा प्रखंड मुख्यालय आने के लिए 10 किलोमीटर ज्यादा सफर

ओवरलोड बालू लदा ट्रक गुजरने के कारण बुधवार को अमौर के पलसा से बड़ा ईदगाह होते हुए कसबा और जिला मुख्यालय जाने वाली पीडब्ल्यूडी पक्की सड़क पर भौकरी एवं अनरपुर के बीच सुनिश्चित योजना से बनी आरसीसी पुल ध्वस्त हो गया।हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। आरसीसी पुल ध्वस्त हो जाने के कारण चार चक्का समेत प्रकार के वाहन सहित पैदल चलना भी बाधित हो गया है। पुल टूटने से 7 पंचायतों का आवागमन अमौर प्रखंड मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय तक संपर्क भंग हो गया है। इस सड़क से प्रत्येक दिन पचास हजार से अधिक लोगों का प्रखंड मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय तक आवागमन होता है। पुल टूटने की घटना की जानकारी देते हुए प्रत्यक्षदर्शी मनोव्वर अंसारी, पूर्व मुखिया जिकरूल अंसारी सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि एक ओवरलोड ट्रक जो पलसा से कसबा की ओर जा रही था। पुल पार करने के दौरान ट्रक के आगे में मवेशी आ जाने के कारण से ड्राइवर ने अचानक से ब्रेक लगाया। ट्रक पर ज्यादा वजन रहने से पुल से कड़कड़ाने की आवाज आने लगी। उसी दौरान ट्रक पर बैठे खलासी ने चालक को जल्दी से गाड़ी निकालने को कहा। जैसे ही ट्रक आगे बढ़ा कि पुल टूट गया और एक बहुत बड़ी घटना होते-होते बच गई। ग्रामीणों ने प्रशासन से वैकल्पिक व्यवस्था कर पीडब्ल्यूडी सड़क को चालू कराने की मांग की है। उन्होंने लोगों को पुल टूटने की सूचना मिलते ही पुल निर्माण विभाग एग्जक्यूटिव इंजीनियर बासुकी नाथ घटनास्थल पर पहुंचे और पुल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने लोगों को जल्द से जल्द आवागमन को बहाल करने का आश्वासन दिया।

अमौर में बालू लदा ट्रक गुजरने से ध्वस्त पुल का स्लैब ताश के पत्तों की तरह बिखर गया।
अमौर में बालू लदा ट्रक गुजरने से ध्वस्त पुल का स्लैब ताश के पत्तों की तरह बिखर गया।

सात पंचायत का जिला और प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूटा

पूर्व मुखिया आरिफ आलम, शाहजहां समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि भौकरी एवं अमरपुर के बीच बने आरसीसी पुल के ध्वस्त हो जाने से सात पंचायत का जिला व प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। ग्रामीणों ने बताया कि यह सड़क प्रखंड मुख्यालय से लेकर वाया कसबा होते हुए जिला मुख्यालय को जोड़ती है। पुल टूट जाने से आम लोगों से लेकर प्रखंड में कार्यरत सभी कर्मियों का आवागमन बाधित हो गया है। इस सड़क से अमौर मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय जाने के लिए लोगों को मात्र 35 किलोमीटर दूरी तय कर जाना आसान हो गया था, लेकिन पुल टूट जाने के कारण अब बंगरा मेंहंदीपुर, मझुआ, बड़ा ईदगाह, मछहट्टा, झौवारी, नितेंद्र और आमगाछी पंचायत के लोगों 50 किलोमीटर दूरी तय कर स्टेट हाईवे-99 से वाया बायसी होते हुए जिला मुख्यालय जाना पड़ेगा। इन पंचायत के लोगों को प्रखंड मुख्यालय आने के लिए भी 10 किमी से ज्यादा दूरी तय करनी पड़ेगी।

इलाके के लिए लाइफलाइन था पुल

पूर्व विधायक सबा जफर ने बताया कि भोकरी एवं अनरपुर के बीच बना यह पुल 1997-1998 में प्रखंड स्तर से सुनिश्चित योजना के तहत संवेदक आरिफ हुसैन के द्वारा 10 लाख रुपए में बनाया गया था। पुल बनने के बाद से यह पुल इलाके के लोगों के लिए लाइफलाइन बन गई थी।

24 घंटे में आवागमन शुरू होगा

ध्वस्त पुल का निरीक्षण किया गया है। पुल निर्माण डीपीआर विभाग के पास पहले ही गया हुआ है। 24 घंटे में आवागमन शुरू करने का संवेदक को निर्देश दिया गया है।
बासुकीनाथ, एग्जक्यूटिव इंजीनियर, पुल निर्माण विभाग

खबरें और भी हैं...