पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजनाओं की चर्चा:मत्स्यजीवी समुदाय को नाव व जाल में मिलेगा 90% अनुदान: मंत्री मुकेश सहनी

पूर्णिया4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार तैयार कर रही योजना

एनडीए अटूट है। सरकार का एक मात्र लक्ष्य बिहार का विकास करना है। 20 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ब्लू प्रिंट तैयार कर रही है। उक्त बातें बिहार सरकार के मत्स्य एवं पशुपालन विभाग के मंत्री मुकेश सहनी ने परिसदन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही।

वे चार दिन के बिहार दौरा के दौरान मंगलवार की देर शाम पूर्णिया पहुंचे थे। मुकेश साहनी ने कहा कि मौजूदा एनडीए की सरकार बिहार के विकास के लगातार नई योजनाओं पर काम कर रही है। सरकार का चौर प्रोजेक्ट के माध्यम से वैसी जमीन जहां सालों भर पानी रहता है और वहां खेती नहीं हो सकती है उस जगह मत्स्य पालन को बढ़ावा देगी। अभी भी विभिन्न योजना के माध्यम से सरकार मत्स्यजीवी समुदाय को 75 से 90 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध करवा रही है। आगे भी नई योजना के माध्यम से मत्स्यजीवी समुदाय के लोगों के आर्थिक विकास और मछली उत्पादन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। सरकार 90 प्रतिशत अनुदान पर उन्हें नाव और जाल भी उपलब्ध करवाएगी।

बिहार में बर्ड फ्लू का अभी कोई मामला नहीं आया : मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि नई सरकार में उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेवारी मिली है। वह बिहार के विभिन्न जिलों में जाकर वहां लोगों से बात कर रहे हैं ताकि बजट से पहले एक बेहतर योजना तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि निषाद समुदाय की आर्थिक उन्नति हो यह उनका पहली प्राथमिकता होगी। वे पहले भी निषाद समुदाय के आरक्षण की मांग करते आ रहे हैं। उनकी कोशिश रहेगी कि निषाद समुदाय के लोगों काे उनका अधिकार मिले। वहीं, हाल में बर्ड फ्लू संक्रमण की तैयारी के सवाल पर कहा कि बिहार में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं आया है। पशुपालन विभाग पूरी तरह अलर्ट है। वे खुद इस पर नजर बनाए हैं।

लॉ एंड आर्डर व अपराध को लेकर सरकार गंभीर : बिहार में बढ़ते अपराध पर कहा कि कहीं भी लॉ एंड आर्डर मजबूत होना चाहिए। अपराध को लेकर सरकार गंभीर है। परिसदन में प्रेस कांफ्रेंस के बाद मंत्री ने परिसदन में पार्टी कार्यकर्ताओं व निषाद समुदाय के लोगों के साथ बैठक कर समाज को एकजुट रहने का निर्देश दिया। मौके पर पार्टी जिलाध्यक्ष विजय महलदार, शिव शंकर सहनी समेत पार्टी के अन्य नेता मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser