पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:खादी और ग्रामोद्योग आयोग की स्पिन योजना से कुम्हारों की 8% बढ़ेगी आमदनी, मिलेगा प्रशिक्षण

पूर्णिया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुम्हार सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 15 समूहों को चिह्नित कर दिया जाएगा प्रशिक्षण

कुम्हारों की आमदनी को बढ़ाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग की स्पिन योजना के तहत प्रशिक्षण मिलेगा। जिला उद्योग केंद्र पूर्णिया के जीएम संजय कुमार वर्मा ने बताया कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा आत्म निर्भर भारत के क्रम में कुम्हार सशक्तिकरण योजनांतर्गत स्पिन योजना संचालित की जा रही है। योजना के तहत पात्र व इच्छुक अभ्यर्थी को 20 के समूह में सात दिवसीय प्रशिक्षण मिलेगा। इसके लिए प्रति अभ्यर्थी 2000 खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग का बैंक खाता में राशि जमा करके पंजीयन कराया जाना है। 18-55 वर्ष वाले इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद कुम्हारों को इलेक्ट्रिक पोर्टल बिल के लिए 17 हजार रुपये, कार्यशील पूंजी 3 हजार सहित परियोजना की लागत 20 हजार कुम्हारी उद्योग के लिए दिए जाएंगे।

उद्योग केंद्र की टीम ने कसबा में किया निरीक्षण
जिला उद्योग केंद्र पूर्णिया की टीम कसबा प्रखंड स्थित कुम्हार टोला का स्थल निरीक्षण कर कुम्हारों टोले के कुम्हार परिवारों की मौजूदा हालात का जायजा लिया। इसमें कुम्हारों ने बताया कि हमलोगों की स्थिति नाजुक हो गई है। एक दीपावली के सीजन से हमलोग साल भर की जमा पूंजी बनती थी। अब चाइनजीज आइटम ने पांव पसार लिया है।

मशीन के प्रयोग से निर्माण पर लगेगा समय कम
योजना का उद्देश्य जिला के कुम्हारों की आमदनी को बढ़ाना है। केवी आईसी द्वारा बर्तनों के उत्पाद का निर्माण के लिए उपयुक्त मिट्टी को मिलाने के लिए मशीनों और पग मिल जैसे उपलब्ध उपकरण प्राप्त करवाए जाएंगे। इस मशीनों से मिट्टी के बर्तनों के निर्माण की प्रक्रिया में लगने वाले परिश्रम को समाप्त कर दिया जाएगा। जबकि कुम्हारों की आय 7 से 8 गुणा बढ़ जाएगी।

खबरें और भी हैं...