पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:जिले के हरेक प्लॉट का डिटिजल मैप के आधार पर होगा सर्वे, सिंचाई व्यवस्था का किया जाएगा आकलन

पूर्णिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विभाग को बनाया गया नोडल एजेंसी, सर्वेक्षण के लिए पंचायत स्तर पर नियुक्त होंगे कर्मी
  • सिंचाई संबंधित प्लॉट वार सर्वेक्षण कार्य को लेकर कृषि विभाग के सचिव ने जारी किया निर्देश

सिंचाई की अधिकतम क्षमता और लक्ष्य का सही आकलन करने के लिए खेतों का प्लॉट वार सर्वेक्षण होगा। जमीन के सर्वेक्षण के कार्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के डिजिटाइज्ड जमाबंदी और प्लॉटवार उपलब्ध डाटा पर आधार पर तैयार एप के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। 
 जिले में हर खेत पानी के पहल के सिंचाई संबंधित प्लॉट वार सर्वेक्षण कार्य को लेकर कृषि विभाग के सचिव डॉ. एन सरवण कुमार ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इसके लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किया है। जिला कृषि पदाधिकारी शंकर कुमार झा ने बताया कि जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में प्लॉट वार सर्वेक्षण के कार्य में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, जल संसाधन विभाग लघु जल संसाधन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग की भी मदद ली जाएगी। सर्वेक्षण के दौरान सिर्फ सिंचाई व्यवस्था की ही जानकारी ली जाएगी।
कृषि समन्वयक और सलाहकार सर्वेक्षण में होंगे प्रतिनियुक्त : जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि डिजिटल मानचित्र पर आधारित सर्वे में प्रत्येक पंचायत में पूर्व से कार्यरत कृषि समन्वयक या सलाहकार की मदद ली जाएगी, जिस पंचायत में सलाहकार नहीं होंगे, वहां उसकी जिम्मेदारी प्रखंड तकनीकी सहायक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी के माध्यम से सर्वेक्षण का कार्य करवाया जाएगा। सर्वे के दौरान सिंचित क्षेत्र में वर्तमान में उपलब्ध सिंचाई की व्यवस्था और उसके स्रोत और असिंचित क्षेत्र में संभावित स्रोत की जानकारी ली जाएगी।
17 से शुरू होगा सर्वेक्षण, 7 अगस्त तक काम होगा पूरा 
जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि प्लॉट वार सर्वेक्षण के लिए कृषि विभाग के द्वारा 7 अगस्त तक काम पूरा करने के लिए डेडलाइन का निर्धारण किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा 17 जुलाई से प्लॉटवार सर्वेक्षण का काम शुरू करने का दिशानिर्देश दिया गया है। काम को हर हाल में 7 अगस्त तक पूरा कर लिया जाना है। जिलाधिकारी से लेकर राज्य स्तर से प्रत्येक तीन दिनों में सर्वेक्षण कार्य का समीक्षा की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें