पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदहाल शिक्षा:अपग्रेड हाईस्कूल मालोपाड़ा में दो शिक्षकों के भरोसे 200 छात्राें की पढ़ाई, कम से कम छह की जरूरत

बैसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैसा का उत्क्रमित उच्च विद्यालय मालोपाड़ा। - Dainik Bhaskar
बैसा का उत्क्रमित उच्च विद्यालय मालोपाड़ा।
  • संसाधन व शिक्षकों की कमी से जूझ रहा स्कूल, 2011 में हुआ था अपग्रेड, ट्यूशन के भरोसे छात्र

बैसा के उत्क्रमित उच्च विद्यालय मालोपाड़ा को 2011 में अपग्रेड कर हाईस्कूल का दर्जा दिया गया। अपग्रेड होने के नौ साल के लंबे अंतराल के बाद भी विद्यालय में संसाधन व शिक्षकों की कमी है। मात्र दो शिक्षकों के भरोसे ही दो सौ से अधिक छात्रों का पठन पाठन चल रहा है। हाई स्कूल में 209 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं, जिसमें से प्रतिदिन औसतन 110-120 छात्र उपस्थित होते हैं। सामाजिक विज्ञान जहां शिक्षक विजय कुमार पढ़ाते हैं, वही साकेरा बेगम उर्दू पढ़ाती है। नौवीं में 134 और 10वीं में 75 छात्र नामांकित हैं। विद्यालय में स्मार्ट क्लास नियमित रूप से संचालन हो रहा है। विद्यालय में पानी के लिए चापाकल नहीं है। छात्रों ने बताया कि विद्यालय में शिक्षकों की कमी से बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मजबूरन प्राइवेट शिक्षकों से ट्यूशन के 5-10 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती है।

सोशल साइंस और उर्दू शिक्षक ही उपलब्ध छह शिक्षक और चाहिए : प्रभारी प्रिंसिपल
प्रभारी प्रधानाध्यापिका तस्वीर बानो ने बताया कि 2011 में अपग्रेड होने के बाद विभाग द्वारा दो विषय सामाजिक विज्ञान व उर्दू के शिक्षक बहाल किए गए हैं। हाई स्कूल के सुचारू रूप से संचालन के लिए कम से कम छह शिक्षकों की जरूरत है। शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों को पढ़ाने में दिक्कतें आ रही है। कोविड-19 को ध्यान में रखकर मास्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए स्मार्ट क्लास का संचालन नियमित रूप से किया जा रहा है।

लिस्ट बनाकर भेजा गया है डीईओ को : बीईओ
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शंभु प्रसाद सिंह ने बताया कि जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है अथवा भवनहीन है उनका लिस्ट जिला शिक्षापदधिकारी को भेजा गया है। जल्द ही शिक्षकों की कमी को दूर की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser