पंचायत चुनाव:तीसरे चरण में भवानीपुर और बीकोठी में वोटिंग आज, चुनाव मैदान में 4518 प्रत्याशी

पूर्णिया/भवानीपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव को ले मतदान केंद्र पर जाने के लिए एकजुट मतदान कर्मी। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव को ले मतदान केंद्र पर जाने के लिए एकजुट मतदान कर्मी।
  • भवानीपुर के 12 व बीकोठी के 19 पंचायतों के लिए 422 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा सख्त
  • 10 और 11 अक्टूबर को जिला मुख्यालय में होगी मतगणना, देर शाम से पहुंचेगा ईवीएम व मतपेटी

तीसरे चरण में जिले के भवानीपुर और बीकोठी प्रखंड के 31 पंचायतों में शुक्रवार को सुबह के 422 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने पसंद के जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। पंचायत चुनाव को लेकर गुरुवार देर शाम तक सभी मतदानकर्मी अपने-अपने निर्धारित मतदान केंद्र तक पहुंच गए। बीकोठी व भवानीपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सभी सीमावर्ती क्षेत्रों को सील कर दिया गया। इसके साथ ही चप्पे-चप्पे पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है ताकि मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें। बताते चलें कि शुक्रवार को तीसरे चरण के चुनाव के दौरान बीकोठी प्रखंड के 19 पंचायत के 559 व भवानीपुर के 12 पंचायतों के 357 पदों के लिए चुनाव का आयोजन होना है। बीकोठी में जहां 2233 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत को आजमा रहे हैं वहीं भवानीपुर के 12 पंचायतों के लिए 1285 उम्मीदवार चुनावी मैदान में डटे हुए हैं। मतदान के बाद आगामी 10 और 11 अक्टूबर को जिला मुख्यालय स्थित पूर्णिया कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर मतों की गिनती का होगी।उसके बाद ही पता चलेगा कि मतदाता ने किसके सर पर ताज पहनाया है।

मतदान को लेकर ईवीएम ले जाते मतदान कर्मी।
मतदान को लेकर ईवीएम ले जाते मतदान कर्मी।

देर शाम से पहुंचने लगेगा ईवीएम और मतपेटी
शुक्रवार को पंचायत चुनाव समाप्त होते ही देर शाम से पूर्णिया कॉलेज स्थित मतगणना केन्द्र में मतपेटी के साथ-साथ पोल्ड ईवीएम पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिला प्रशासन के द्वारा मतगणना केंद्र पर दोनों प्रखंडों के लिए अलग-अलग पदवार वज्रगृह निर्माण के साथ-साथ काउन्टर की भी व्यवस्था की है। साथ ही साथ प्रशासन के द्वारा ईवीएम और मतपेटी को वज्रगृह में रखवाने के लिए कर्मियों को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है।

फर्जी वोटिंग रोकने को ले होगी बायोमैट्रिक जांच
आयोग के अनुसार फर्जी मतदान को रोकने के लिए प्रत्येक बूथ पर बायोमैट्रिक जांच के साथ-साथ 10 बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।ताकि किसी भी गड़बड़ी की स्थिति में आवश्यक कार्रवाई की जा सके। वेबकास्टिंग की निगरानी प्रखंड, जिला व आयोग स्तर पर गठित कंट्रोल रूम में की जाएगी।

मतदान के दौरान सुबह 7 से शाम पांच बजे के बीच वोट डाल सकेंगे मतदाता
भवानीपुर प्रखंड के निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अभिषेक कुमार प्रभाकर ने बताया कि पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रखंड क्षेत्र के 164 मतदान केंद्रों पर पेट्रोलिंग पार्टी के द्वारा ईवीएम भेजने का काम पूरा कर लिया गया है। प्रखंड क्षेत्र में कुल 5 आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। जिसमें सुपौली पंचायत में 2 और जावे पंचायत में 3 आदर्श मतदान केंद्र शामिल है। सुबह 7 बजे से सभी मतदान केंद्र पर मतदान शुरू हो जाएगा। इसके अलावा मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। अगर कहीं से भी ईवीएम संबंधी किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होगी तो टेक्निकल टीम के द्वारा उसे अविलंब दूर किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...