पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:बिना प्लानिंग के बने नाले को मुख्य नाले से नहीं जोड़ा, वार्डों में भरा पानी

पूर्णिया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वार्ड-16 में जलजमाव के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है।
  • मोहल्लों में जमा हो रहा बारिश का पानी, लोगों का बाहर निकलना भी मुश्किल
  • कहीं आधे हिस्से में नाले का निर्माण किया गया तो बाकी को छोड़ दिया
  • वार्ड-16 व 42 में तो लोगों का घर से बाहर निकलना हो रहा मुश्किल
Advertisement
Advertisement

शहर में सड़क और नाले के विकास कई योजनाएं चल रही हैं, लेकिन बिना प्लानिंग के। शहर के विभिन्न वार्डों में नाले तो बनाए गए हैं, लेकिन मुख्य नाले से नहीं जोड़ा गया है। नतीजा यह है कि शहर के कई वार्डों में बारिश होने पर घुटने भर पानी जमा हो जाता है। वार्ड-16 व 42 में तो लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल है। गली-मोहल्ले में बने नाले को लालगंज व भगेलू साह नाले से कनेक्ट नहीं किया गया। वार्ड-16 व 42 के अलावा कई अन्य वार्डों में जलजमाव की भारी समस्या है। खासकर नए वार्डों की स्थिति दयनीय है।
वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भी करीब 700 से अधिक योजनाओं पर कार्य चल रहा है। इन नालों का निर्माण नगर निगम प्रशासन अजीबोगरीब ढंग से करवा रहा है। कहीं आधे हिस्से में नाले का निर्माण किया गया तो बाकी हिस्से को छोड़ दिया गया। एक नाले से दूसरे नाले को कहीं भी कनेक्ट नहीं किया जा सका। हालात यह है कि उन नाले से घरों का गंदा पानी नहीं बहता है। अगर पानी बहने भी लगे तो उसकी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।
विधायक ने कहा-विधानसभा में उठाएंगे जलनिकासी का मामला
शहर की सबसे बड़ी जलनिकासी की समस्या को ले सदर विधायक विजय खेमका ने कहा कि शहर की जलनिकासी के लिए वुडको द्वारा तैयार डीपीआर जो विभाग में लंबित है उसे आगामी विधानसभा सत्र में उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्ट्रीम वाटर ड्रेनेज योजना की स्वीकृति की मांग विधानसभा में करेंगे। ताकि इस योजना को जल्द अमल में लाकर शहर की जलनिकासी की समस्या दूर की जा सके।

नालों को एक-दूसरे से कनेक्ट करने के लिए रूपरेखा तैयार की गई
सड़क व नाला निर्माण में लापरवाही व शिथिलता बरतने वाले ठेकेदारों पर सख्ती बरती जा रही है। नालों को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए रूपरेखा तैयार की गई है। गुणवत्तापूर्ण कार्य हो इसके लिए मॉनिटरिंग की जा रही है।
सविता देवी, मेयर, नगर निगम पूर्णिया

नालों की कनेक्टिविटी की योजना बनाई गई, इसके लिए वुडको से बात चल रही
नालों की कनेक्टिविटी की योजना बनाई गई है। इसके लिए वुडको से बात चल रही है। हालांकि शहर के सभी 46 वार्डों में करीब 700 योजना स्वीकृत की गई है, जिस पर कार्य चल रहा है। गत दिनों लालगंज मुख्य नाले की उड़ाही कराई गई थी। सफाई का कार्य रूटीन के तौर पर किया जा रहा है।
विजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम पूर्णिया

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement