पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऐसी पंचायत और पंचों पर लानत है...:विवाहिता की हत्या करने वालों को बचाने के लिए रात में जलाना चाहा शव, पिता पर चुप रहने का डाला दबाव

राघोपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घटनास्थल पर ग्रामीणों से पूछताछ करती राघोपुर पुलिस।
  • राघोपुर के लक्ष्मीपुर सायत में दहेज हत्या का सौदा 1.5 लाख में रफा-दफा करने की कोशिश, पिता ने किया इनकार
  • सात माह पूर्व रिंकू की हुई थी शादी, ससुराल वाले कर रहे थे दहेज के लिए प्रताड़ित
  • घटना के बाद ससुराल पक्ष के सभी लोग घर से फरार

समाज में मौजूद दहेज दानवों ने बुधवार की शाम एक और नव विवाहिता की जान ले ली। मामला यहीं नहीं थमा, बेशर्मी की हद तो तब हो गई जब घटना के बाद समाज के चंद ठेकेदारों ने आधी रात पंचायत कर उसका शव जलाने एवं मामले की लीपापोती करने का भी प्रयास किया।

हालांकि, मृतका के परिजनों के आगे किसी की दाल नहीं गली। मामला राघोपुर पंचायत अंतर्गत लक्ष्मीपुर सायत वार्ड एक का है। जहां बुधवार को नवविवाहिता 18 वर्षीय रिंकू कुमारी की दहेज लोभियों ने जहर देकर हत्या कर दी। मामले में मृतका के मायके वालों ने ससुराल वालों पर दहेज के लिए जहर खिलाकर मार डालने का आरोप लगाया है। बेटी के ससुराल पहुंचे माता-पिता और अन्य परिजन पर गांव के कुछ लोगों द्वारा मृतका रिंकू के शव का अंतिम संस्कार करने का दबाव बनाया गया। इसको लेकर गांव के चंद ठेकेदारों ने बुधवार की आधी रात तक पंचायत कर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया।

समाज के ठेकेदारों ने मृतका के मायके वालों को 1.5 लाख रुपए लेकर मामला खत्म करने का काफी दबाव डाला। मायके वाले नहीं माने एवं रात भर जागकर शव को नहीं जलाने दिया। मृतका के मायके वालों पर काफी दबाव डालने के बाद भी जब बात नहीं बनी तो समाज के ठेकेदार अपने-अपने घर चले गए।

थाना क्षेत्र के हुलास पंचायत के वार्ड 9 निवासी मृतका के पिता अशर्फी साह ने राघोपुर थाना में आवेदन देकर मृतका की सास सरिता देवी सहित उनके दो दामाद पर रिंकू कुमारी की जहर खिलाकर हत्या करने का आरोप लगाया है।

दहेज में एक लाख रुपए की ससुराल वाले कर रहे थे मांग
मृतका के पिता अशर्फी साह ने बताया कि उनकी पुत्री रिंकू कुमारी की शादी करीब 7 माह पूर्व राघोपुर पंचायत के वार्ड एक निवासी उमेश साह के पुत्र प्रकाश कुमार से हुई थी। शादी के बाद से ही रिंकू कुमारी की सास सरिता देवी, ससुर उमेश साह एवं ससुराल पक्ष के अन्य द्वारा दहेज के रूप में एक लाख रुपए की मांग शुरू हो गई।

दहेज नहीं लाने पर रिंकू कुमारी को सास-ससुर द्वारा जान से मारने की भी धमकी दी जा रही थी। बताया कि शादी के बाद अक्सर रिंकू कुमारी अपने ससुराल में ही रहती थी। करीब 25 दिन पूर्व रिंकू के पति और ससुर कमाने के लिए बाहर चले गए। इधर, करीब एक सप्ताह पूर्व रिंकू के मामा का निधन हो गया। जिसके बाद रिंकू कुमारी श्राद्ध कर्म में शामिल होने राघोपुर पंचायत वार्ड 12 गद्दी स्थित अपने मामा के घर गई थी।

श्राद्ध कर्म संपन्न होने के बाद अपने मायके हुलास अपने माता-पिता से मिलने चली गई। इस बीच ससुराल पक्ष से सास, ससुर और पति द्वारा मृतका के दूसरे मामा लक्ष्मी साह को फोन कर रिंकू को वापस ससुराल पहुंचाने का दबाव बनाया। घटना से चार दिन पूर्व मृतका के दूसरे मामा ने उसे ससुराल पहुंचाया था।

सास से अनबन के बाद खिलाया जहर
मृतका के मायके वालों ने आरोप लगाया कि बुधवार की सुबह मृतका एवं उसकी सास के बीच किसी बात को लेकर अनबन हुई थी। इसी बीच सुबह के करीब 9 बजे सास ने अपने दो दामाद के सहयोग से रिंकू कुमारी को जहर खिलाकर एक घर के अंदर बंद कर दिया।

इसकी जानकारी जब गांव के अन्य लोगों को मिली तो शाम के करीब 4 बजे रिंकू कुमारी को बाइक से गणपतगंज स्थित अज्ञात झोला छाप डॉक्टर के पास ले गया। वहां रिंकू कुमारी की इलाज नहीं हुई तो उसे सिमराही बाजार स्थित एक निजी क्लीनिक ले गया। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

रातभर जगकर पिता ने नहीं जलाने दिया बेटी का शव
गांव के लोगों ने घटना की जानकारी बुधवार की शाम मृतका के मायके वालों को दी। जानकारी मिलने के बाद मृतका के माता, पिता सहित अन्य परिजन घटना स्थल पर पहुंचे। जहां देखा कि गांव के कुछ लोगों सहित जनप्रतिनिधि मृतका रिंकू कुमारी के शव को जलाने की तैयारी में थे। जिसका मृतका के माता-पिता एवं मामा सहित अन्य ने विरोध कर दिया।

इसके बाद गुरुवार की सुबह राघोपुर थानाध्यक्ष को फोन कर घटना की पूरी जानकारी दी। परिजनों की सूचना पर राघोपुर पुलिस घटना स्थल पर पहुंची। पुलिस के पहुंचने की सूचना मिलते ही मृतका की सास सरिता देवी, नाबालिग देवर, ननद और नंदोसी सहित घर के सभी सदस्य फरार हो गए। पुलिस ने आरोपियों को खोजने का काफी प्रयास किया लेकिन आरोपी को पकड़ नहीं सके। जिसके बाद पुलिस ने कागजी प्रक्रिया पूरी कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

आवेदन के आधार पर हो रही कार्रवाई
सूचना पर पुलिस अधिकारी व जवानों को भेजकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मृतका के पिता द्वारा दिए आवेदन के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। -प्रशांत कुमार,थानाध्यक्ष, राघोपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें