पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयंती:स्त्री शिक्षा के लिए विवेकानंद ने अपना पूरा जीवन किया समर्पित : अर्पणा सिंह

राघोपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभाविप नगर इकाई सिमराही ने स्वामी की मनाई जयंती

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मंगलवार की शाम अभाविप नगर इकाई सिमराही के कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम कर जयंती को युवा दिवस की रूप में मनाया।

सिमराही स्थित कार्यालय में कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ कोसी विभाग प्रमुख प्रो. रामकुमार कर्ण, नगर अध्यक्ष अभिषेक कुमार, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अर्पणा सिंह व नगर मंत्री सुमन गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संगोष्ठी हुई।

प्रो. रामकुमार ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत के पुनरुत्थान में वैश्विक शांति और विकास की कुंजी को देखते थे। स्वामी विवेकानंद के जीवन में घटित अनेक प्रसंगों और उनके कथनों के माध्यम से हमें उनके विचारों का पता चलता है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद को बहुत बड़ी संख्या में युवा अपना प्रेरणास्रोत मानते हैं।

उनकी छवि को अपनी पढ़ाई की मेज पर रखते हैं। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अर्पणा सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में और विशेषकर स्त्री शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी विवेकानंद के विचार इतने प्रभावशाली थे कि उनके प्रभाव से विदेश से आकर मार्गरेट एलिजाबेथ नोबेल, जिन्हें हम भगिनी निवेदिता के नाम से जानते हैं, उन्होंने स्त्रियों की शिक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। सिस्टर निवेदिता ने एक बार स्वामी विवेकानंद को ‘भारत का लघु रूप’ करार दिया था।

विवेकानंद युवाओं के प्रेरणा का स्त्रोत : अभिषेक

नगर अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि ऐसा लगता है कि मानवता को नैतिक विचारों और करुणा के मूल्यों के एक नए प्रवाह की जरूरत है, जो स्वामी ही दे सकते हैं। भारतीय सभ्यता उच्च मानवीय मूल्यों का सबसे बड़ा भंडार है और स्वामी विवेकानंद में हम इन मानवीय मूल्यों की सबसे संवेदनशील अभिव्यक्ति पाते हैं।

संभवतः इस कारण से भारतीय मन बड़ी सरलता से स्वामी विवेकानंद से जुड़ाव का अनुभव कर लेता है और काफी समय बीतने के बाद विवेकानंद भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा के सबसे प्रमुख स्त्रोत बने हैं और बने रहेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश सह सोशल मीडिया संयोजक अरुण जायसवाल, नगर मंत्री सुमन गुप्ता, सह मंत्री अंकित पांडेय, अजय कुमार, आशीष, रतन, राहुल, राम, अंजलि कुमारी, सीता कुमारी, मेघा, आकांक्षा, पल्लवी, ज्योति, लक्ष्मी, दीपा आदि थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser