पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहार:शैलपुत्री पूजन के साथ शारदीय नवरात्र प्रारंभ

रजौन3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रजौन स्थित दुर्गा मंदिर में पूजा करते श्रद्धालु।
  • सिंहनान, रजौन मोदी हाट, खिडडी, पुनसिया बाजार व बस्ती आदि स्थानों पर प्रतिमा स्थापित

कोरोना काल एवं विधानसभा चुनाव के बीच शनिवार से शक्ति की अधिष्ठात्री मां दुर्गा की पूजा आराधना का पर्व शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गया। प्रथम दिन देवी शैलपुत्री के दर्शन पूजन का विधान है। पंडित सुबोध झा ने बताया कि शांति प्रदान करने वाली देवी भय का नाश करती है, यह यश, कीर्ति, विद्या और मोक्ष देने वाली है।देवी शैलपुत्री का स्वरूप सदैव शांत और सौम्य रहने की प्रेरणा देता है। आस्था के पर्व में पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। मालूम हो प्रखंड के सिंहनान, रजौन मोदी हाट, खिडडी, पुनसिया बाजार और बस्ती, चिलकावर, रुपसा, मड़नी, महादा, मालती,धनसार एवं नवादा सहायक थानांतर्गत खरबा और रानीटीकर दो स्थानों पर प्रतिमा स्थापित किया जाता है। रजौन के मिर्जापुर गांव में स्थाई दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित है। इस बार विधानसभा चुनाव कोरोना काल को देखते हुए पूजा समितियों ने सादगी पूर्ण माहौल में पर्व मनाने की अपील की। पूजा को लेकर प्रथम दिन पुलिस प्रशासन ने कई पूजा पंडाल में जाकर जायजा लिया।

दुर्गा मंदिर में गंगा जल का अर्पण नहीं कर सके श्रद्धालु

रास्ते को प्रशासन ने किया सील।
रास्ते को प्रशासन ने किया सील।

शंभूगंज | पिछले पांच दशकों से तिलडीहा मंदिर में पहली पूजा पर चलते आ रही जलाभिषेक की परंपरा इस बार कोरोना काल एवं आदर्श आचार संहिता के कारण टूट गया। तिलडीहा दुर्गा मंदिर में भीड़ की आशंका देख शुक्रवार की आधी रात से ही पुलिस-प्रशासन सजग होकर तिलडीहा मंदिर आने वाले सभी मुख्य मार्ग को सील कर दिया था। दूसरी ओर मुंगेर जिला के तारापुर प्रशासन ने गोगाचक नहर मोड़ पर बैरीकेडिंग कर मार्ग बंद कर दिया। इसके पूर्व ही प्रशासन ने तिलडीहा दुर्गा मंदिर को कपड़ा से घेराबंदी कराकर सील कर दिया था। सुबह सुलतानगंज से श्रद्धालूओं की जत्था जलाभिषेक करने पहुंचे, लेकिन प्रशासन ने बदुआ नदी पुल से ही बैरंग लौटा दिया। श्रद्धालू भी प्रशासन की बात मानकर मंदिर से पांच सौ मीटर पूर्व ही जमीन पर जलाभिषेक कर घर लौटे। शंभूगंज थानाध्यक्ष उमेश प्रसाद ने बताया कि किसी भी पूजा समिति को अनुज्ञप्ति नहीं दी गई है। इसके अलावे सभी को सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल को लेकर निर्देश दी गई है कि हर हाल में दशमीं पूजा के दिन मूर्ति विसर्जन करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें