मतदान मेरा अधिकार:रजौन में मतदान आज, दो महिला के बाद एक पुरुष करेंगे वोटिंग, बूथ के आस-पास 200 मीटर में नो-इंट्री

रजौन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 259 बूथों पर 1.40 लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
  • बुजुर्ग और दिव्यांगों को छूट : ये मतदान केंद्र पर आने के साथ ही मतदान कर सकते हैं

पंचायत चुनाव तीसरे चरण के तहत रजौन प्रखंड में मतदान आज होगा। पंचायत चुनाव को लेकर गुरुवार को डीएन सिंह कॉलेज भूसिया परिसर में जिले के वरीय अधिकारियों ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, निर्भीक तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान कर्मियों के साथ ब्रीफिंग की। ब्रीफिंग में अपर समाहर्ता माधव कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त रवि प्रकाश, एसडीएम प्रीति कुमारी, वरीय उप समाहर्ता सत्येंद्र कुमार, अजय कुमार, डिस्ट्रिक्ट डेरी डेवलपमेंट पदाधिकारी अजीत कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे। ब्रीफिंग में डीडीसी, अपर समाहर्ता, एसडीओ, एसडीपीओ ने उपस्थित स्पेशल जोनल, जोनल मजिस्ट्रेट, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को हर हाल में प्रथम एवं द्वितीय चरण पंचायत चुनाव की अपेक्षा तृतीय चरण का चुनाव पूर्ण पारदर्शिता के साथ बेहतर तरीके से संपन्न कराने के लिए कहा।

बूथों पर बोगस मतदान नहीं हो इसकी जबावदेही तय करने के दिए आदेश
अधिकारियों को बताया गया किसी भी परिस्थिति में मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी तक आम लोग का प्रवेश वर्जित रहेगा। बूथों पर बोगस मतदान नहीं हो इसके लिए पूरी जवाबदेही तय करने के लिए कहा गया है। मतदान के समय 2 महिला के बाद एक पुरुष का मतदान कराने की प्रक्रिया अपनाने के लिए कहा गया है। बुजुर्ग एवं दिव्यांगों को आने के साथ मतदान करने की छूट देने के लिए कहा गया है।

सड़क मार्ग पर कार के इस्तेमाल पर कार्रवाई करने के गिए गए आदेश
अधिकारियों ने ब्रीफिंग में कहा काम हथियार का भय दिखाकर नहीं होता है। किसी भी परिस्थिति में सड़क मार्गों पर फोर व्हीलर प्रत्याशियों को उपयोग किए जाने की स्थिति में कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। रजौन बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी राजकुमार पंडित को स्पष्ट आदेश जारी करते हुए फोर व्हीलर परमिट चुनाव के क्रम में भ्रमण के लिए प्रत्याशियों को अगर दिया गया है, तो उस आदेश को रद्द कर दिया जाए।

259 मतदान केंद्र 18 सेक्टर मजिस्ट्रेट के हवाले
ईवीएम व बैलट बॉक्स के साथ चुनाव कर्मियों को मतदान केंद्रों तक रवाना कर दिया गया। रजौन में चुनाव के लिए 259 मतदान केंद्र को 136 पीसीसीपी,18 सेक्टर मजिस्ट्रेट के हवाले किया गया है। पीसीसीपी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों के अलावे स्पेशल जोनल, जोनल, पेट्रोलिंग एवं सुपर जोनल के देखरेख में चुनाव होगा। रजौन पंचायत चुनाव के लिए 259 मतदान केंद्रों पर एक लाख 40 हजार 786 मतदाता में से 74082 पुरुष, 66704 महिला है। जिप उत्तरी 5, दक्षिणी 5, मध्य से 8, पंचायत समिति सदस्य 26 पदों में से 166, मुखिया 18 में 135, सरपंच 18 पद में 93, वार्ड सदस्य 256 पद में से एक निर्विरोध छोड़कर 255 आदमी से 1225 एवं पंच 256 पद में से 78 निर्विरोध छोड़कर शेष 178 पद में से 518 सहित 2137 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

10-11 को पीबीएस कॉलेज में होगी गिनती
मतगणना 10 एवं 11 अक्टूबर को बांका पीबीएस कॉलेज परिसर में होगा। चुनाव ब्रीफिंग में बीईओ राकेश प्रसाद सिन्हा, सीडीपीओ सुनीता कुमारी, बीएसओ अनुपम कुमार सिंह, ओडीएफ प्रखंड कोऑर्डिनेटर नेहा झा, जिला मास्टर ट्रेनर जयशंकर प्रसाद विद्यार्थी सहित प्रखंड के प्रतिनियुक्त शिक्षक, किसान सलाहकार, आरटीपीएस सहायक मौजूद थे।

शंभूगंज में 16 से कटेगा एनआर, 20 से नामांकन
शंभूगंज | प्रखंड में 7वंे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव का मतदान 15 नवंबर को है। बीडीओ प्रभात रंजन ने बताया कि पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों से चुनाव लड़ने वाले लोग 16 अक्टूबर से एनआर कटा सकेंगे। नामांकन 20 से 25 अक्टूबर तक होगा। 19 पंचायत में 19 मुखिया, 19 सरपंच, 23 पंसस, 230 वार्ड सदस्य व 230 पंच सदस्य और दो जिला परिषद सीट के लिए चुनाव होना है।

खबरें और भी हैं...