पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:तीन स्थानों पर 25-25 लाभार्थियों को लगा डमी टीका

सहरसा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीएनएम स्कूल में पूर्वाभ्यास का निरीक्षण करते डीएम कौशल कुमार।
  • जीएनएम स्कूल, नारायण मेडिकल कॉलेज तथा अनुमंडलीय अस्पताल में ड्राई रन का किया आयोजन

कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारियां शुरू हो गई। पूर्वाभ्यास के तौर पर शुक्रवार को जिले के तीन जगहों पर ड्राई रन किया गया। प्रत्येक टीकाकरण सत्र स्थल पर 25-25 लाभार्थियों को कोविड-19 का डमी टीका लगाया गया। ड्राई रन के दौरान जिलाधिकारी कौशल कुमार ने सदर अस्पताल स्थित जीएनएम स्कूल में निरीक्षण किया। कोरोना टीकाकरण को लेकर जिला स्वास्थ समिति द्वारा शहर के सदर अस्पताल के समीप जीएनएम स्कूल, नारायण मेडिकल कालेज एवं अस्पताल तथा सिमरी बख्तियारपुर स्थित अनुमंडलीय अस्पताल में ड्राई रन का आयोजन किया गया। जीएनएम स्कूल में आयोजित पूर्वाभ्यास का निरीक्षण के बाद डीएम ने कहा यह प्रक्रिया वैक्सीन देने की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास है। जिसमें वैक्सीन देने के प्रत्येक चरणों को निभाया गया। ड्राई रन के दौरान टीकाकरण कक्ष को चुनाव बूथ के तर्ज पर बनाया गया था। जिसमें तीन कक्ष था। पहला कक्ष लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतिक्षालय, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी के अवलोकन के लिए। टीकाकरण से रिएक्शन पर विशेष रूप से व्यवस्था की गयी थी।

टीकाकरण में एक बार में एक को ही एंट्री
हर टीकाकरण सत्र स्थल पर एक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गई थी। टीके को कोल्ड चेन प्वाइंट से केंद्र तक लाने एवं टीकाकरण की तमाम प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाक्टर कुमार विवेकानंद ने कहा कि टीकाकरण के दौरान कक्ष में एक बार में एक ही व्यक्ति की एंट्री दी जा रही थी। ड्राई रन में प्रत्येक केंद्र पर इनरॉल 25 स्वास्थ्यकर्मियों को चुना गया था। उन्हें एक मैसेज भेजा गया कि जिसमें उनके टीके के स्थान, वैक्सीन की कंपनी, दिन तथा एएनएम की जानकारी थी। तय समय पर पहुंचने पर तीन कमरों वाले वैक्सीनेशन सेंटर के पहले कमरे में उनके हाथ धोने की व्यवस्था थी। दूसरे में उनके पहचान पत्र का मिलान को-विन पोर्टल से किया गया। वहीं तीसरे कमरे में उन्हें टीके का पूर्वाभ्यास किया गया। टीका पड़ने के बाद आधे घंटे तक उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गयी। पोर्टल पर डेटा को भरा गया ताकि फिर 28 दिन बाद उन्हें उसी कंपनी का टीका पड़ सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser